इंडस्ट्री को बदल देंगी इलेक्ट्रिक कारें, नहीं होगा शोर, साउंड इफेक्ट से पता चलेगा कि गाड़ी आ रही है

  • इंडस्ट्री को बदल देंगी इलेक्ट्रिक कारें, नहीं होगा शोर, साउंड इफेक्ट से पता चलेगा कि गाड़ी आ रही है
You Are HereGadgets
Saturday, February 6, 2021-2:57 PM

ऑटो डैस्क: आने वाले समय में सड़कों पर इलेक्ट्रिक कारें दौड़ेंगी जिनकी मौजूदगी का अहसास कर पाना मुश्किल होगा। ये इलेक्ट्रिक कारें आवाज नहीं करेंगी जिससे सड़क से गुजर रहे लोगों को कार के आने-जाने का आभास नहीं होगा। ऐसे में दुर्घटनाएं बढ़ सकती हैं। इसी लिए दुनिया की प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनियां ऑडी और बीएमडब्ल्यू नए ऑटोमोटिव साउंडट्रैक सिस्टम प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं।

इस तकनीक को ऑडी की आने वाली कार ई-ट्रॉन जीटी में दिया जाएगा। यह कार विशेष साउंड इफेक्ट देगी जिससे कार की स्पीड का संकेत मिलेगा। कार में एक कंट्रोल यूनिट लगाया गया होगा जोकि स्पीड के अनुसार साउंड पैदा करेगा। इससे राहगीरों को अलर्ट मिलेगा कि उनके पास से इलेक्ट्रिक व्हीकल गुजर रहा है। ऐसे ही बीएमडब्ल्यू भी अपनी आई4 के लिए ऑटोमोटिव साउंडट्रैक तैयार कर रही है।

बार बार मेंटेनेस के लिए गैराज जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

इलेक्ट्रिक व्हीकल की रिपेयरिंग करवाने के लिए आपको बार-बार गैराज जाने की जरूरत नहीं होगी। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक व्हीकल को ऑयल, स्पार्क प्लग, फ्यूल फिल्टर, फ्ल्यूड और रूट मेंटेनेंस की जरूर नहीं पड़ती है।

इस समय है टायर के घर्षण को कम करने की चुनौती

ऑडी के अमेरिकी प्रवक्ता मार्क देहान्क का कहना है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए ब्रेक्स, एक्सल व सस्पेंशन को मजबूत रखने की जरूरत है, वहीं एक टायर कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर इयान कोक बताते हैं कि टायर को लेकर चिंता बनी हुई है। इलेक्ट्रिक कारों के घर्षण को कम करना एक चुनौती है। इसके लिए सिलिका का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 


Edited by:Hitesh

Latest News