इस पॉपुलर एंड्रॉयड एप में है वायरस: सिक्योरिटी रिसर्चर

  • इस पॉपुलर एंड्रॉयड एप में है वायरस: सिक्योरिटी रिसर्चर
You Are HereLatest News
Thursday, January 17, 2019-3:34 PM

गैजेट डेस्क- एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में ES File Explorer एप को काफी पॉपुलर फाइल मैनेजमेंट एप के रुप में जाना जाता है। इस एप के जरिए यूजर्स अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के फाइल्स, डाटा और डॉक्यूमेंट्स मैनेज करते हैं। वहीं फ्रेंच सिक्योरिटी रिसर्चर Elliot Alderson ने दावा किया है कि इस एप को हैक किया जा सकता है। उन्होंने पाया है कि ES File Explorer  के पास एक हिडेन वेब सर्वर है जो बैकग्राउंड में चलता है और इसे कोई भी हैक करके यूजर्स की जानकारी चोरी कर सकता है। हालांकि कंपनी ने इसे लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। 

ट्वीट में किया खुलासा 

Elliot Alderson ने एक ट्वीट में कहा है कि अगर आप इस एक बार ओपन करते हैं और कोई भी एक ही नेटवर्क पर कनेक्ट है ऐसी स्थिति में वो रिमोटली फोन से फाइल अपने डिवाइस पर ले सकता है। उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें डेमोंस्ट्रेशन दिखाया है कि कैसे वो एक साधारण स्क्रिप्ट के जरिए ES File Explorer की खामियों का फायदा उठाते हैं। इसमें वो फोन नंबर, इमेज, वीडियोज, एप्स और दूसरे एंड्रॉयड डाटा निकाल लेते हैं।

PunjabKesariऐसे पहुंच सकता है नुक्सान

आपको बता दें कि इस खामी से तब ही फायदा उठाया जा सकता है जब स्मार्टफोन यूजर्स लोकल नेटवर्क से कनेक्टेड होते हैं। यानी अगर कोई दूसरे नेटवर्क से कनेक्टेड है तो वो आपके इस एप के जरिए आपके स्मार्टफोन का डेटा चोरी नहीं कर सकता है, हालांकि यह भी काफी गंभीर है, क्योंकि एक वाईफाई से काफी लोग कनेक्टेड होते हैं और क्या पता इन वाईफाई से कोई हैकर भी कनेक्टेड है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह बग इस एप के v4.1.9.7.4 वर्जन में मौजूद है। 

PunjabKesari

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan