Facebook के नए फीचर पर उठे सवाल, यूजर्स ने कहा डाटा क्लेक्ट कर रही कंपनी

  • Facebook के नए फीचर पर उठे सवाल, यूजर्स ने कहा डाटा क्लेक्ट कर रही कंपनी
You Are HereLatest News
Thursday, January 17, 2019-4:45 PM

गैजेट डेस्कः आज दुनिया की यह सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट डाटा प्राइवेसी से जुड़े स्कैंडल्स से घिरी हुई है। वहीं, सोशल मीडिया पर हैशटैग # 10yearchallenge ट्रेंड कर रहा है, जिसमें हजारों लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अपनी तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं जिनमें यह देखा जा सकता है कि 10 साल पहले वे कैसे दिखते थे और अब कैसे दिखते हैं। एक तरफ जहां इन इमेजेस को लोग भूल जा रहे हैं, वहीं फेसबुक जैसी सोशल साइट्स इनका यूज अपने फेस रिकग्निशन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए कर रही हैं। 

PunjabKesari

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए हो सकता इस्तेमाल 
10 year challenge meme सबसे पहले फेसबुक पर वायरल हुआ और किसी ने इसमें कोई ऐसी बात नहीं पाई जो गलत हो। लेकिन कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे उन कंपनियों को काफी डाटा मिल जाएगा जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम में ट्रेनिंग के लिए काम कर रही हैं, खास कर लोगों की उम्र बढ़ने के साथ उनके चेहरे में कैसे बदलाव आते हैं, यह समझने के लिए। यह खास बात है कि कॉमन यूजर्स और सेलिब्रिटीज, दोनों इसे पसंद कर रहे हैं और इस ट्रेंड में शामिल हो चुके हैं। वे अपनी इमेजेज अपलोड कर रहे हैं और इस चैलेंज की वजह से मानो सोसल साइट्स पर इसकी बाढ़ आ गई है। 


PunjabKesari

फेस रिक्गनिशन सॉफ्टवेयर में होगा सुधार
सोशल मीडिया पर आई इन इमेजेज का इस्तेमाल सिर्फ यह दिखाने के लिए नहीं किया जाएगा कि लोग 10 साल पहले कैसे दिखते थे और 10 साल बाद कैसे दिखेंगे, बल्कि इनके जरिए रोबोट या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए व्यक्ति की उम्र के लिए एल्गोरिथ्म या डाटा-सेट मॉडल का निर्माण किया जा सकेगा। यह न केवल चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर में सुधार करने में मदद करेगा, बल्कि आगे के परिणामों के बारे में भी बता सकेगा।

विजुअल डाटा हासिल करने का तरीका
वहीं, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी प्रेस के एडिटोरियल डायरेक्टर ने ट्वीट कर इसके बारे में कहा है कि क्या किसी ने माना है कि फेसबुक का हाउ हार्ड डिड एजिंग हिट यू चैलेंज सिर्फ चेहरे की पहचान तकनीक को बेहतर बनाने का एक जरिया है या कम्पेरेटिव विजुअल डाटा हासिल करने का एक तरीका है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan