सख्‍त हुआ फेसबुक, फर्जी खाते बंद और विज्ञापन में भी लाएगा पारदर्शिता

  • सख्‍त हुआ फेसबुक, फर्जी खाते बंद और विज्ञापन में भी लाएगा पारदर्शिता
You Are HereGadgets
Wednesday, July 25, 2018-2:39 PM

वॉशिंगटनः दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा कि उसने दुनियाभर में कहीं भी होने वाले आम चुनाव में अपने नेटवर्क के जरिए बाहरी दखलअंदाजी को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके लिए उसने फर्जी फेसबुक खातों पर रोक, इस मंच के दुरूपयोग को रोकने के लिए सक्रिय कार्रवाई और विज्ञापन में पारर्दिशता लाने जैसी पहल शामिल है।

फेसबुक के जन सम्पर्क विभाग के प्रमुख समिध चक्रवर्ती ने कहा कि कंपनी ने पूरी दुनिया में फर्जी खबरों के प्रसार से निपटने के लिए इस वर्ष की पहली छमाही में कुछ कदम उठाए हैं। इनमें इटली, कोलंबिया, तुर्की और यहां तक कि अमेरिका के मध्यावधिक चुनावों मद्दे नजर की गई पहल भी शामिल हैं।

चक्रवर्ती के अनुसार फेसबुक इस वर्ष के अंत तक दुनियाभर में 50 से अधिक राष्ट्रीय चुनावों पर ध्यान केंद्रित करेंगी। मशीन लर्निंग का उपयोग करके फेसबुक को अधिक प्रभावी तरीके से फर्जी खातों को बंद करने या हटाने में मदद मिली है। चक्रवर्ती ने कहा कि हम अभी उस स्तत पर है कि प्रतिदिन लाखों खातों को बनाए जाने के समय की रोक सकते हैं। ऑनलाइन राजनीतिक विज्ञापन के लिए हम पारर्दिशता में इजाफा करना जारी रखेंगे।

फर्जी सूचनाओं और खबरों से निपटने के लिए फेसबुक 17 देशों में 27 थर्ड पार्टी भागीदारों के साथ मिलकर तथ्यों की जांच करना जारी रखेगा। चक्रवर्ती ने कहा कि अंतत: फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की सक्रिय निगरानी कर रही है। हम अभिकलन से जुड़ी शक्तिशाली प्रौद्योगिकी को लागू करने में सक्षम है। इनका इस्तेमाल पारंपरिक रूप से स्पैम से लडऩे के लिए किया जाता है। 


Edited by:jyoti choudhary

Latest News