Facebook ने iPhone प्राइवेसी चेंज को लेकर यूज़र्स को किया आगाह

  • Facebook ने iPhone प्राइवेसी चेंज को लेकर यूज़र्स को किया आगाह
You Are HereGadgets
Wednesday, September 11, 2019-3:16 PM

गैजेट डेस्क : फेसबुक ने  iPhone प्राइवेसी चेंज को लेकर यूज़र्स को आगाह किया है। आईओएस 13 (iOS 13) सॉफ़्टवेयर अपडेट से दो सप्ताह से कम समय पहले  आईफोन उपयोगकर्ताओं को नियमित रूप से पॉप-अप नोटिफिकेशन देगा और यह बताएगा कि कौन से ऐप बैकग्राउंड में इनफार्मेशन लोकेशन एकत्र कर रहे हैं फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया है कि फेसबुक ऐप लोकेशन डेटा का उपयोग कैसे करता है।

ब्लॉग पोस्ट Apple और Google द्वारा किए गए सॉफ़्टवेयर बदलावों के बाद पब्लिश की गई है जो फेसबुक यूज़र्स को इन बदलावों की वजह से कंपनी के प्लेटफॉर्म्स को यूज़ करने में कठनाई पेश कर सकती है। 


एप्पल के अलावा गूगल के प्राइवेसी चेंज से भी फेसबुक यूज़र्स होंगे प्रभावित 

 

Image result for ios privacy change current location data

 

फेसबुक इंजीनियरिंग के निदेशक ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, "आपकी एंड्रॉइड या आईओएस लोकेशन सेटिंग्स आपको फेसबुक जैसे एप्लिकेशन के साथ अपने डिवाइस की करंट लोकेशन को साझा करते समय नियंत्रित करने की अनुमति देती हैं।" "इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि Android और iOS ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन जारी किए हैं, जिसमें अपडेट शामिल हैं कि आप अपने स्थान को कैसे देख और मैनेज कर सकते हैं।"

 

आईओएस 13, आईफोन सॉफ्टवेयर का आगामी वर्जन एक पॉप-अप प्रदान करेगा जो उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है कि पिछले कुछ दिनों में किसी ऐप ने कितनी बार बैकग्राउंड लोकेशन का उपयोग किया है। बैकग्राउंड लोकेशन कई एप्स जैसे मैप्स या फेसबुक फंक्शन जैसे चेक-इन के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन ऐप मेकर्स द्वारा अपने यूजर्स की मर्जी के खिलाफ डेटा कलेक्ट करने के लिए भी इसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

 

Image result for ios privacy change current location data

 

इसका मतलब है कि कुछ फेसबुक उपयोगकर्ताओं को जल्द ही ऐप्पल द्वारा निर्मित पॉप-अप नोटिफिकेशन का सामना करना पड़ सकता है जो उन्हें बता सकता है कि फेसबुक ने पिछले कुछ दिनों में बैकग्राउंड लोकेशन का उपयोग किया है और एक मैप मार्किंग भी पेश कर सकता जहां फेसबुक ने यूज़र्स से उसके फ़ोन के कोऑर्डिनेट्स के बारे में जानकारी माँगी है। 

 

"अगर आप iOS 13 का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इस बारे में सूचनाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी कि कोई ऐप बैकग्राउंड में आपके करंट लोकेशन का उपयोग कर रहा है या नहीं और कितनी बार ऐप ने उस जानकारी को एक्सेस किया है," फेसबुक के अनुसार। "नोटिफिकेशन में ऐप द्वारा प्राप्त किए गए लोकेशन डेटा का एक मैप मार्किंग भी शामिल होगा और एक डिटेल्ड मैसेज पॉप-अप बताता है कि ऐप उस प्रकार के स्थान की जानकारी का उपयोग क्यों करता है।"


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey