आपने कब बनाए संबंध, जानता है Facebook

  • आपने कब बनाए संबंध, जानता है Facebook
You Are HereGadgets
Wednesday, September 11, 2019-2:21 PM

नई दिल्ली: आपने पिछली बार कब सैक्स किया था यह फेसबुक को पता है। इतना ही नहीं, फेसबुक महिलाओं के पीरियड्स के साथ ही उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए गर्भ निरोधक के बारे में भी पूरी जानकारी रखता है। प्रिवेसी इंटरनैशनल की एक रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पीरियड ट्रैकर एप्स उनकी प्राइवेट हैल्थ इन्फॉर्मेशन की जानकारी रखते हैं और उन्हें थर्ड पार्टी सॢवस के साथ शेयर भी करते हैं। इन थर्ड पार्टी सॢवसेज में सोशल नैटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक भी शामिल है।

टार्गेट ऐड दिखाने का खेल
रिसर्चर्स ने बताया कि इन एप्स के डिवैल्पर्स फेसबुक के सॉफ्टवेयर डिवैल्पमैंट किट के जरिए एप्स को कुछ खास फीचर्स से अपडेट करके यूजर्स के डाटा को कलैक्ट करते थे। वे इससे कलैक्ट किए गए डाटा को फेसबुक के साथ शेयर करते थे ताकि वह उन यूजर्स को टार्गेट कर विज्ञापन दिखा सके। इतना ही नहीं, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जैसे ही यूजर इन एप्स में अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन को एंटर करते थे वैसे ही ये उनकी सभी डिटेल्स को सॉफ्टवेयर डिवैल्पमैंट किट के जरिए सीधे फेसबुक को भेजते थे।

यूजर के मूड को जान लेते हैं ये एप
रिपोर्ट की मानें तो माया एप कथित तौर पर कुछ फीचर्स के जरिए यूजर के मूड का भी अंदाजा लगा लेता है और उसे फेसबुक के साथ शेयर कर देता है ताकि वह यूजर्स को उनके मूड के हिसाब से ऐड दिखा सके। रिपोर्ट में कहा गया कि इससे कंपनियों को यूजर्स तक टार्गेट ऐड पहुंचाने में आसानी होती है। रिसर्चर्स ने बताया कि इससे कंपनियों को काफी फायदा पहुंचता है क्योंकि जो महिलाएं गर्भवती हैं या होने वाली हैं उनके शॉपिंग करने के तरीके में काफी बदलाव आने की संभावना रहती है।

एप इस्तेमाल करने के लिए महिलाओं ने निकाली तरकीब
पीरियड और प्रैग्नैंसी ट्रैकिंग एप्स के बारे में ऐसी खबरें आने के बाद से कई महिलाओं ने इन एप्स का इस्तेमाल बंद कर दिया है। उन्हें डर है कि निजी हैल्थ डाटा को ये एप्स उनके इम्प्लॉयर्स और इंश्योरैंस कंपनियों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। कंपनियां जहां उनकी इन जानकारियों का गलत फायदा उठा सकती हैं वहीं इंश्योरैंस कंपनियों के बारे में मानना है कि वे प्रीमियम को बढ़ा सकती हैं। इससे बचने के लिए इन एप्स को यूज करने वाली महिला यूजर्स अब इन एप्स का इस्तेमाल तो कर रही हैं लेकिन इसमें वे अपनी गलत डिटेल को एंटर कर रही हैं।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev