Whatsapp पर तेजी से फैल रहे फेक मैसेज, एक क्लिक से लीक हो सकती है आपकी निजी जानकारी

  • Whatsapp पर तेजी से फैल रहे फेक मैसेज, एक क्लिक से लीक हो सकती है आपकी निजी जानकारी
You Are HereLatest News
Sunday, January 20, 2019-11:43 AM

गैजेट डैस्क : अगर आप रोजमर्रा की जिदगीं में व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। व्हाट्सएप पर फर्जी मैसेज काफी तेजी से बढ़ रहे हैं जिन्हें पढ़ कर लोग भ्रमित हो रहे हैं। फ्री एयर टिकट्स से लेकर आयुष्मान भारत के रजिस्ट्रेशन तक फेक मैसेजिस व्हाट्सएप पर चलाए जा रहे हैं। इनमें से ज्यादातर मैसेजिस में ङ्क्षलक दिया जाता है, जिस पर क्लिक करने के बाद मालवेयर आपके डिवाइस में इंस्टॉल हो जाता है जो फोन को हैक कर सकता है व बैंक कार्ड की डिटेल मांग कर पैसों को चुरा सकता है।

वायरल हो रहे फ्री एयर टिकट्स 
व्हाट्सएप यूजर्स ने रिपोर्ट करते हुए बताया है कि उन्हें फ्री एयर टिकट्स वाले मैसेज आए हैं जिनमें एक ङ्क्षलक दिया गया है। यह मैसेज अलग-अलग एयरलाइन्स के नाम से भेजा जा रहा है और यह पूरी तरह से फेक है। ऐसे मैसेज आने पर इस पर कतई क्लिक न करें। 

PunjabKesariआयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन
इसके अलावा व्हाट्सएप पर एक आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन से जुड़ा मैसेज फारवर्ड हो रहा है जिसमें कहा गया है कि लोगों को पांच लाख रुपए का बीमा नि:शुल्क दिया जा रहा है। इसके साथ अप्लाई करने की लास्ट डेट भी दिखती है जो हर एक मैसेज में अलग-अलग शो हो रही है। इस मैसेज में एक ङ्क्षलक भी दिया गया है जो मालवेयर से प्रभावित है।

बंद नहीं हुए व्हाट्सएप गोल्ड मैसेज 
हमने पहले भी खबर के माध्यम से बताया था कि व्हाट्सएप में एक WhatsApp Gold नाम का फर्जी मैसेज फैलाया जा रहा है जो व्हाट्सएप के खास गोल्ड वर्जन को डाऊनलोड करने को कहता है। मैसेज में बताया जा रहा है कि नए व्हाट्सएप गोल्ड को डाऊनलोड कर आप 100 पिक्चर्स भेज सकेंगे और आपको नए इमोजी भी मिलेंगे। इसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर वायरस से प्रभावित वैबसाइट पर पहुंच जाते हैं जहां उनके फोन का डाटा चोरी हो रहा है। यह समस्या मीडिया द्वारा उजागर करने के बाद भी घटने की बजाय बढ़ रही है। 

PunjabKesariइस तरह बचें यूजर
अगर आपको व्हाट्सएप पर इस तरह का कोई मैसेज आता है तो कतई उस पर क्लिक न करें और ऐसे मैसेज को कभी फारवर्ड न करें। क्योंकि इस तरह के फेक मैसेज फारवर्ड करने से ही काफी तेजी से फैल रहे हैं और भारतीय यूजर को अटैक का शिकार बना रहे हैं। अगर किसी अंजान नम्बर से यह मैसेज आपको आता है तो इस नम्बर को ब्लाक करने की भी जरूरत है।    


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan