नियम बदलने की तैयारी में Facebook, फेक न्यूज और भ्रामक सामग्री होगी बैन

  • नियम बदलने की तैयारी में Facebook, फेक न्यूज और भ्रामक सामग्री होगी बैन
You Are HereGadgets
Thursday, July 19, 2018-4:43 PM

जालंधर- सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने कहा है कि वह फर्जी खबरों एवं झूठी सूचनाओं को हटाने की शुरुआत करेगा। भारत समेत दुनिया के कई देशों में फेसबुक पर प्रसारित झूठी और भ्रामक सामग्री के कारण हिंसा फैलने के बाद हो रही आलोचनाओं को देखते हुए सोशल साइट ने यह कदम उठाने का फैसला किया है। 

 

PunjabKesari

 

फर्जी खबरें और तस्वीरें होगी बैन
फेसबुक अभी सिर्फ उन सामग्रियों को प्रतिबंधित करता है जिनमें प्रत्यक्ष तौर पर हिंसा की अपील होती है। नए नियमों के तहत उन फर्जी खबरों एवं तस्वीरों को भी प्रतिबंधित किया जाएगा जो हिंसा भड़का सकते हैं। फेसबुक पर आरोप है कि वह भारत समेत श्रीलंका एवं म्यांमार में हिंसा भड़काने में मददगार रहा है। इसके बाद फेसबुक को भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

 

PunjabKesari

 

नियमों में बदलाव कर रहा है फेसबुक

कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि वह स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर इस तरह की श्रेणी में आने वाले पोस्टों की पहचान कर रहा है। यदि किसी संगठन के साथ काम कर उचित परिणाम नहीं मिला तो किसी अन्य संगठन की मदद लेगी। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘गलत सूचनाओं की कई श्रेणियां हैं जो हिंसा भड़का रही हैं और हम नियमों में बदलाव कर रहे हैं जिससे हम ऐसी सामग्रियों को हटाने में सक्षम हो सकेंगे। हम आने वाले महीनों में नीति का क्रियान्वयन शुरू कर देंगे।’’ 


Edited by:Jeevan

Latest News