फ्रांस के वित्त मंत्री ने Facebeook की क्रिप्टोकरेंसी लिब्रा को मौद्रिक संप्रभुता के लिए खतरा बता डा

  • फ्रांस के वित्त मंत्री ने Facebeook की क्रिप्टोकरेंसी लिब्रा को मौद्रिक संप्रभुता के लिए खतरा बता डा
You Are HereGadgets
Friday, September 13, 2019-5:20 PM

गैजेट डेस्क : फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायरे ने गुरुवार को कहा कि यूरोपीय संघ फेसबुक के प्रस्तावित लिब्रा (Libra Cryptocurrency) क्रिप्टोकरेंसी के विकास को अधिकृत नहीं कर सकता क्योंकि इससे सरकारों की "मौद्रिक संप्रभुता" को खतरा है। स्पुतनिक समाचार एजेंसी ने बताया कि ले मैयर ने बाजार के प्रभुत्व के दुरुपयोग के साथ-साथ प्रणालीगत वित्तीय जोखिमों के संभावित होने का भी हवाला दिया इसलिए लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी यूरोप में संचालित नहीं हो सकती है।

 

यूरोप सेंट्रल बैंक भी लिब्रा करेंसी के खिलाफ 

 

Related image

 

"लिब्रा के बारे में ये सभी चिंताएं गंभीर हैं। इसलिए, मैं बहुत स्पष्टता के साथ कहना चाहता हूं: इन स्थितियों में, हम यूरोपीय धरती पर फेसबुक की क्रिप्टोकरंसी के विकास को अधिकृत नहीं कर सकते हैं," Le Maire ने OECD सम्मेलन के उद्घाटन के समय कहा। फेसबुक ने जून में डिजिटल कॉइन लॉन्च करने के अपने इरादे की घोषणा की थी। लिब्रा क्रिप्टोकरंसी अंतरराष्ट्रीय लेनदेन करने में अपने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के अरबों की सहायता के लिए बनाया गया है। डिजिटल क्रिप्टोकरंसी  फेसबुक द्वारा वीजा, मास्टरकार्ड, पेपाल, उबेर, लिफ़्ट और स्पॉटीफाई सहित 28 भागीदारों के साथ संचालित किया जाएगा।

 

लिब्रा के विकास ने फ्रांसीसी सांसदों के बीच गंभीर चिंता जताई है कि इसे कैसे विनियमित किया जाएगा। इस महीने की शुरुआत में, यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ECB) के बोर्ड के एक सदस्य ने आगाह किया कि लिब्रा आभासी मुद्रा कुछ परिस्थितियों में यूरो और एकल बाजार को विनियमित करने की बैंक की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey