गूगल ने पेश किया वर्ड काउंट फीचर , Google Docs में बतलायेगा कितने शब्द आपने किये टाइप

  • गूगल ने पेश किया वर्ड काउंट फीचर , Google Docs में बतलायेगा कितने शब्द आपने किये टाइप
You Are HereGadgets
Friday, September 13, 2019-3:26 PM

गैजेट डेस्क : Google कंपनी ने अपने G-Suite ग्राहकों के लिए अपनी शब्द गणना देखने के लिए एक नया वर्ड काउंट फीचर ला रहा है, क्योंकि जो गूगल डॉक्स पर टाइप करते हैं उनको स्वयं द्वारा टाइप किये शब्दों की संख्या जान सके । Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हमने सुना है कि यह जानकारी प्रदर्शित करना उन डॉक्स पर काम करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए मददगार है, जिन्हें न्यूनतम या अधिकतम शब्द गणना की आवश्यकता होती है।" 

 

Google Docs में वर्ड काउंट फीचर को कैसे कर सकेंगे यूज़ 

 

 

उपयोगकर्ताओं को अक्सर उनके द्वारा लिखे गए दस्तावेजों में शब्द गणना देखने की आवश्यकता होती है। हर बार की तरह "टूल" और फिर "वर्ड काउंट" ऑप्शन पर जाने के बजाय इस जानकारी को यदि आप देखना चाहते हैं, तो अब, आप बस "टूल" का चयन कर सकते हैं, फिर "वर्ड काउंट" पर जाएं और फिर टाइप करते समय "डिस्प्ले वर्ड काउंट" चुनें। लगातार अपने डॉक्यूमेंट के निचले-बाएँ कार्नर में इसे शो करने के लिए। 

 

यदि आप वर्ड काउंट बॉक्स पर क्लिक करते हैं, तो आप अधिक जानकारी भी देख सकते हैं, जैसे पेज काउंट , वर्ण गणना (स्पेस के साथ और बिना)। टेक्स्ट  के एक विशेष सेक्शन की शब्द गणना देखने के लिए, बस उस भाग को अपने दस्तावेज़ में हाइलाइट करें।

 

 Google के अनुसार, यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से अनेबल हो जाएगी जैसे ही यह उपयोगकर्ताओं की लॉन्च की जाएगी लेकिन कोई इसे "टूल", फिर "वर्ड काउंट" और 'टाइपिंग काउंट करते समय डिस्प्ले शब्द गणना' पर टॉगल ऑफ कर सकता है। गूगल डॉक्स वर्ड काउंट बॉक्स ने पहले ही सभी जी सूट वर्जन्स  के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। यह अगले महीने तक फुल  रोलआउट के साथ पूरी तरह से उपलब्ध होगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey