सबसे किफायती है जापान की यह इलेक्ट्रिक स्कूटर , मात्र 1 रुपये में चल सकती है 10 किलोमीटर !

  • सबसे किफायती है जापान की यह इलेक्ट्रिक स्कूटर , मात्र 1 रुपये में चल सकती है 10 किलोमीटर !
You Are HereGadgets
Friday, September 13, 2019-4:21 PM

ऑटो डेस्क : जापान की टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा (Okinawa) टू-व्हीलर्स ने कुछ दिन पहले ही प्रेज प्रो (स्तुति प्रो) स्कूटर लॉन्च किया है। यह कंपनी के बाजार में पहले से मौजूद प्रेज का अपग्रेडेड वर्जन बताया जा रहा है। 'प्रेज' ओकिनावा का हाईस्पीड स्कूटर है। इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम प्राइज 65,430 रुपये है। ओकिनावा के 'प्रेज' में 1000 W की दमदार मोटर है। यह मोटर 3.35 bhp का पॉवर देती है। कंपनी का दावा है फुल चार्जिंग पर यह स्कूटर एक बार में 175 से 200 किमी की दूरी तय करता है। अगर आप हाई स्पीड से जाना चाहते हैं तो आप इसे सड़क पर 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं।

 

Okinawa Praise इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत 

 

 

स्कूटर की लॉन्चिंग के समय कंपनी ने दावा किया था कि यह 1 KM चलाने का खर्च महज 10 पैसे है। यानी यदि आप 10 किमी की यात्रा प्रेज से करते हैं तो आपको 1 रुपये का खर्च होगा। स्टाइलिश लुक वाले इस स्कूटर में डिस्क ब्रेक लगे हुए हैं।

 

स्कूटर में तीन मोड इकोनॉमी, स्पोर्टी और टर्बो दिए गए हैं। इकोनॉमी मोड में यह 30 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ता है, स्पोर्टी मोड में इसकी स्पीड 60 किमी प्रति घंटा की होती है। वहीं टर्बो मोड की बात करें तो इसमें 75 किमी प्रति घंटा तक दौड़ हो सकती है। लेकिन सबसे ज्यादा माइलेज यह इकोनॉमी मोड में ही देती है। एक यूजर के अनुसार इकोनॉमी मोड में ढलान वाले रास्तों पर चलने पर ओकिनावा प्रेज ने फुल चार्जिंग में 200 किमी से बहुत ज्यादा की दूरी तय की।

 

Image result for ओकिनावा प्रेज़ wheels


ओकिनावा प्रेज में डिटेचबल बैटरी लगाई गई है, यानी आप इस बैटरी को कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं। ओकिनावा ने प्रेज इलेक्ट्रिक स्कूटर में सेफ्टी फीचर्स का भी ध्यान रखा है। 12 इंच के व्हील के साथ ही 'प्रेज' के एमईसी में ट्विन डिस्क ब्रेक्स हैं। इसके अलावा रियर में भी सिंघल डिस्क ब्रेक लगा है। तो महँगाई के इस दौर में यह आपको सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में ओकिनावा प्रेज को ही चुन लेना जिससे पैसे भी बच जायेंगे और प्रदूषण भी कम होगा। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey