आपके स्मार्टफोन से डाटा चुरा रहीं म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स

  • आपके स्मार्टफोन से डाटा चुरा रहीं म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स
You Are HereGadgets
Friday, September 13, 2019-5:45 PM

गैजेट डैस्क : एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। सोनिक वॉल कैप्चर लैब्स के रिसर्चर्स ने जानकारी देते हुए बताया है कि RB music नाम की म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप में एक स्पाईवेयर (एक तरह का वायरस) मौजूद है जो बड़ी चालाकी से यूजर्स के फोन को हैक कर डाटा को ऐक्सेस कर रहा है।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि यह एप Ahmyth RAT (रिमोट एक्सैस ट्रोजन) नाम के एक पुराने मैलवेयर प्रोग्राम के सॉफ्टवेयर कोड का इस्तेमाल कर यूजर्स के फोन से संवेदनशील जानकारियों को चुरा रही है। आपको बता दें कि रैट एक मैलवेयर कोड है जो यूजर्स के स्मार्टफोन में डाइवर्जन ऐप्लिकेशन्स, फ्रीवेयर या ईमेल के जरिए एंटर कर जाता है और बड़ी आसानी से इंफेक्टेड डिवाइस से डाटा को चोरी करने लगता है।

PunjabKesari

इकट्ठी करता है यूजर की लोकेशन की जानकारी

सोनिक वॉल ने एक प्रेस रिलीज में बताया है कि किसी को शक ना हो इसी लिए यह एप एक असली स्ट्रीमिंग म्यूजिक प्लेयर प्लैटफॉर्म मुहेया करवाती है, लेकिन बैकग्राहउंड में यह एप यूजर के डाटा को चोरी करती हैं। इस एप के जरिए हैकर्स न सिर्फ यूजर के कॉल लॉग, एसएमएस और कॉन्टैक्ट्स को ऐक्सेस करते हैं बल्कि वे फाइल्स के साथ डिवाइस की लोकेशन पर भी नजर रखते हैं।

PunjabKesari

RB म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप को लेकर सामने आई इस खबर से साफ जाहिर होता है कि सही एप्पलिकेशन्स में भी मैलवेयर डिवेलपर्स एक सैंपल कोड का इस्तेमाल कर उसे प्रभावित कर देते हैं। इस तरह की एप्स को रिमूव कर देना ही सही है। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh