Google सर्च के 10 बेस्ट फीचर, जो आपकी लाइफ को बनाएंगे आसान

  • Google सर्च के 10 बेस्ट फीचर, जो आपकी लाइफ को बनाएंगे आसान
You Are HereTop Stories
Monday, April 15, 2019-5:36 PM

गैजेट डेस्कः सर्च केवल प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए नहीं होती, बल्कि यूज़र्स को जरूरत पड़ने पर हर संबंधित एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करती है। चाहे आप किसी विषय की शोध कर रहे हों, कोई नया विषय खोज रहे हों या फिर अपनी किसी जानकारी को प्रमाणित कर रहे हों, गूगल सर्च ऐसे अनेक मामलों में आपकी मदद कर सकता है। पिछले सालों में गूगल ने अनेक नए फीचर्स एवं टूल्स विकसित किए हैं, जो आपके सर्च के अनुभव को बेहतर बनाते हैं और आप वेब पर ज्यादा व्यापक खोज कर पाते हैं। पिछली रात के क्रिकेट मैच के परिणाम जानने, नजदीकी लेट-नाईट ढाबा तलाशने से लेकर अनेक वीकेंड गेटवे खोजने तक, ‘हाउ टू’, ‘व्हाट इज़’ और ‘व्हेयर इज़’ जैसे अनेक प्रश्नों के जवाब गूगल सर्च ने संभव बना दिए हैं। चलिए थोड़ा गहराई में उतरकर सर्च के अनेक फीचर्स और क्षमताएं तलाशें, जिनके बारे में अनेक लोगों को जानकारी भी न होगी।

1. पूरी दुनिया का कंटेंट आपकी पसंद की भाषा में देखें: हर कोई अपनी पसंद की भाषा में कंटेंट तलाशना या पढ़ना पसंद करता है। सर्च में दिए गए विविध भाषा के विकल्प गानों के बोल से लेकर समाचार की खबरों और क्रिकेट की वार्ताओं तक हर चीज के गुणवत्तायुक्त परिणाम एवं अनुवाद प्राप्त करना संभव बना देते हैं। 

गूगल सर्च के होम पेज के सबसे नीचे दी गई नौ भारतीय भाषाओं में से अपनी घरेलू भाषा चुनें।
2. टाईप कम करें, बोलें ज्यादा: फोन पर टाईप बहुत धीरे-धीरे होता है और इसमें बहुत मुश्किल आती है। इसलिए आप छोटे से की-बोर्ड पर नजरें गड़ाकर टाईप न करें, बल्कि दुनिया की कोई भी चीज खोजने के लिए अपने फोन से बात करें। उदाहरण के लिए यदि आप कोलकाता की गलियों में उत्तर भारत का खाना तलाशना चाहते हैं, तो फोन पर ‘तंदूरी क्वीज़ीन’ बोलें और आपको अपने नजदीकी रेस्टोरैंट्स की विस्तृत श्रृंखला फोन पर दिख जाएगी। 

सर्च फील्ड में दाईं ओर दिए माईक्रोफोन आईकन पर टैप करें और अपना प्रश्न बोलें!
3. इमेज के साथ सर्च करें: आपके कंप्यूटर से ळववहसम प्उंहमे पर अपना खुद का फोटो अपलोड करें और इसी तरह दिखने वाला दूसरा फोटो सर्च करें। आप फोटो कहां से आया एवं फोटो के अन्य विवरण भी देख सकते हैं। इसका पूरा उपयोग करने के लिए गूगल इमेजेस में कैमरा आईकन पर क्लिक करें।

4. अपना कॅरियर बेहतर बनाएं; अपनी अगली नौकरी तलाशें: जी हां, आपने सही सुना! हमने नौकरी तलाशने वालों को अनेक लोकप्रिय जाॅब लिस्टिंग वेबसाईट्स, ऑनलाईन क्लासिफाईड्स और कंपनियों से अपनी पसंद के रोजगार के अवसर तलाशना ज्यादा तेज और आसान बना दिया है। आप नौकरी सेव कर सकते हैं, अलर्ट सेट कर सकते हैं, अपने आवागमन को मैप कर सकते हैं और क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। 

(मेरे पास नौकरियां) या (रिटेल नौकरियां) सर्च करें और वेब पर नौकरियां तलाशें।  
5. शाॅपिंग आसान बनाएं: शाॅपिंग बहुत आसान हो गई है क्योंकि सर्च से आपको सबसे अच्छी डील, उत्पाद का विवरण, विविध स्टोरों पर मूल्यों की तुलना, रिव्यू आदि अनेक जानकारियां मिल जाती हैं। उत्पाद किस जगह उपलब्ध है, इसका आपको विज़्युअल अनुभव मिल जाता है, साथ ही विविध आउटलेट्स पर मूल्य, रिव्यू आदि पता चल जाते हैं। आप ेीवचचपदहण्हववहसमण्बवउ पर जाकर शाॅपिंग का अनुभव ले सकते हैं। 

गूगल सर्च होम पेज पर ‘शाॅपिंग’ टैब पर टेप करें, फिर उत्पाद का नाम टाईप करें (जैसे, आप जो मोबाईल फोन तलाश रहे हैं, वो टाईप करें)।
6. ‘सिंपटम सर्च’ के साथ अपनी सेहत के बारे में जानें: सामान्य बीमारियों, जैसे इन्फ्लुएंज़ा या पैर में मोच के बारे में सर्च करने पर आपको सर्च नाॅलेज पैनल में मेडिकल सुझाव मिलेंगे। हम आपको आम लक्षणों, इलाजों एवं विश्वसनीय स्रोतों से तथा डाॅक्टरों द्वारा बताए गए अन्य विवरण प्रदान करेंगे। 

सर्च बार में अपनी हेल्थ संबंधी शंका डालें और अपने दाईं ओर नाॅलेज पैनल देखें।
7. परीक्षाओं की जानकारी की आसान उपलब्धता: परीक्षाओं (जैसे गेट) के बारे में सर्च करने पर आपको सर्च में परीक्षा की तारीख जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी। आपको परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराने के लिए लिंक मिलेंगे तथा अन्य महत्वपूर्ण लिंक्स एवं ऑफिशियल टेस्ट साईट की जानकारी मिलेगी। कई मामलों में आप परीक्षाओं के परिणाम सीधे गूगल सर्च में देख सकते हैं। 

परीक्षा संबंधी जानकारी की आसान उपलब्धता के लिए गूगल सर्च बार पर भरोसा करें।
8. वित्त संबंधी जानकारी आसानी से पाएं: बाजार की नवीनतम जानकारी, स्टाॅक्स के प्रदर्शन की जानकारी तथा कंपनियों की अंदरूनी जानकारी गूगल फाईनेंस टैब से प्राप्त की जा सकती है। उदाहरण के लिए NIFTY सर्च करें और आपको बाजार का संपूर्ण विश्लेषण एवं अन्य स्टाॅक्स के सुझाव मिलेंगे, जिनमें आपकी रुचि है। 

गूगल सर्च होमपेज पर ‘मोर’ से ‘फाईनेंस’ टैब पर क्लिक करें और अपनी रुचि ब्राउज़ करें।
9. अपने अंदर के शेफ को बाहर लाएं: यदि आप एक चुटकी में रेसिपी तलाशना चाहते हैं, तो आप जो कुछ भी तलाश (जैसे बटर चिकन) रहे हैं, उसके लिए अपने मोबाईल का उपयोग करें। आपको अनेक सुझाव देखने को मिलेंगे, जो आपके स्वाद और किचन के कौशल के अनुरूप आपको बेहतरीन रेसिपी देंगे। 

पढ़ने में आसान, चरणबद्ध निर्देशों के साथ विविध स्रोतों से रेसिपी की गूगल की दुनिया में प्रवेश कीजिए।
10. एप्वाईंटमेंट, फ्लाईट आदि की तीव्र एक्सेस: सर्च आपका सहयोग कर सकती है (और केवल आपका)। गूगल अकाउंट में लाॅग इन करके अपनी आगामी योजनाओं, फ्लाईट्स, होटल, बुकिंग के रिज़र्वेशन की जानकारी पाएं। 

‘माई ट्रिप्स’ या ‘माई अप्वाईंटमेंट्स’ आपको जीमेल एवं गूगल कैलेंडर से आगामी शेड्यूल के बारे में संबंधित परिणाम प्रदर्शित करेंगे। 
हम आपका सर्च का अनुभव निरंतर विकसित करना चाहते हैं। ये सुझाव आपको यह समझना बहुत आसान बना देंगे कि आप किस प्रकार जानकारी, प्रेरणा एवं मनोरंजन के लिए ज्यादा से ज्यादा और उपयोगी कंटेंट देख सकते हैं। आपको अपनी रुचियों के पीछे जाने में कम समय और ऊर्जा देने होंगे तथा मनोरंजन एवं विकास के लिए आप ज्यादा समय दे सकेंगे।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev