Play store को लेकर गूगल ने लिया एक्शन, हटाई 85 खतरनाक एप्स

  • Play store को लेकर गूगल ने लिया एक्शन, हटाई 85 खतरनाक एप्स
You Are HereGadgets
Sunday, August 18, 2019-12:02 PM

गैजेट डैस्क : गूगल ने प्ले स्टोर पर बढ़ रही खतरनाक व आपत्तिजनक एप्स को लेकर सख्त कदम उठाया है। प्ले स्टोर से कुल मिला कर 85 एप्स को गूगल द्वारा हटा दिया गया है जो यूजर्स को विज्ञापन दिखा रही थीं। आपको बता दें कि इन एप्स को यूजर्स द्वारा लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है।

  • IT सिक्योरिटी कम्पनी Trend Micro के रिसर्चर्स ने पता लगाया था कि प्ले स्टोर पर ऐसी एप्स मौजूद हैं जिनमें adware छुपा हुआ है। रिसर्चर्स ने इस ऐडवेयर की AndroidOS_Hidenad.HRXH नाम से पहचान की है। इस ऐडवेयर की वजह से एप्स में ऐसे विज्ञापन शो होते हैं जिन्हें बंद करना मुश्किल हो जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गूगल द्वारा इन एप्स को रिमूव किया गया है। 

PunjabKesari

हटाई गई फोटोग्रीफी और गेमिंग एप्स 

गूगल ने बताया है कि जिन 85 एप्स को रिमूव किया गया है उनमें फोटोग्राफी करने वाली एप्स से लेकर गेमिंग एप्स भी मौजूद हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन एप्स को 80 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। 

  • गूगल ने प्ले स्टोर से काफी ज्यादा उपयोग होने वाली एप्स जैसे कि सुपर सैल्फी, पॉप कैमरा और वन स्ट्रोक लाइन पजल नामक गेमिंग एप्प को रिमूव किया है। इन एप्स को अलग-अलग डिवैल्पर अकाउंट से प्ले स्टोर पर अपलोड किया गया था, लेकिन इनमें एक जैसे कोड्स पाए गए थे। 

PunjabKesari

इससे पहले गूगल ने रिमूव की थीं एप्स

गूगल प्ले स्टोर पर इससे पहले भी फर्जी एप्स को लेकर कई मामले सामने आ चुके हैं। पिछले महीने अपडेट फार सैमसंग नाम की एक एप को प्ले स्टोर से रिमूव किया गया था जिसे सैमसंग की असली एप समझकर 1 करोड़ लोगों ने डाउनलोड कर लिया था, लेकिन यह एक फर्जी एप थी। 
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh