Google की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, अब भी लोग यूज कर रहे हैक किए गए पासवर्ड्स

  • Google की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, अब भी लोग यूज कर रहे हैक किए गए पासवर्ड्स
You Are HereGadgets
Saturday, August 17, 2019-3:26 PM

गैजेट डैस्क : Google ने एक स्टडी के जरिए बड़ा खुलासा किया है। गूगल का कहना है कि ज्यादा तर यूजर्स उन पासवर्ड्स का ही उपयोग कर रहे हैं जिन्हें पहले से ही हैक किया जा चुका है। गूगल ने कहा है कि 21 मिलियन (लगभग 2 करोड़ 10 लाख) यूजरनेम और पासवर्ड्स को हमने स्कैन किया है और इनमें से 3.16 लाख से ज्यादा अनसेफ हैं। कम्पनी ने बताया कि डाटा ब्रीच की वॉर्निंग के बाद 26% यूजर्स ने पासवर्ड बदले हैं, जिनमें से 94% स्ट्रॉन्ग पासवर्ड्स हैं, लेकिन कुछ यूजर्स ने इन पर ध्यान नहीं दिया है। अब कुल मिला कर पूरे इंटरनेट पर 1.5% ऐसे पासवर्ड्स मौजूद है जिन्हें पहले ही हैक किया जा चुका है। 

PunjabKesari

गूगल ने दी यूजर्स को सलाह

इस स्टडी के जरिए यह भी बताया गया है कि यूजर्स को अलग-अलग वेबसाइट्स के लिए एक तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल करना बंद करना होगा। ऐसे में यूजर्स की जानकारियां चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है। 

  • यूजर्स जीमेल, फेसबुक या ट्विटर इन सब के लिए एक तरह के पासवर्ड का ही उपयोग करते हैं। ऐसे में अगर एक प्लैटफोर्म से डाटा चोरी होता है तो हैकर्स आसानी से यूजर के अन्य आईडीज़ को भी टार्गेट करते हैं। 

PunjabKesari

कुछ समय बाद बदलें पासवर्ड

हर वर्ष सबसे खराब पासवर्ड्स की लिस्ट जारी होती है जिनमें नंबर 1 पर 12345678 ही होता है। यूजर्स बहुत ही कमजोर पासवर्ड्स का उपयोग करते हैं। पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल कर इसे मजबूत बनाना चाहिए वहीं कुछ समय बाद इसे बदलना की भी जरूरत है। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh