कई सिम रखने वाले यूजर्स जरूर पढ़ें यह खबर, नहीं तो होगी परेशानी

  • कई सिम रखने वाले यूजर्स जरूर पढ़ें यह खबर, नहीं तो होगी परेशानी
You Are HereGadgets
Friday, December 10, 2021-12:31 PM

गैजेट डेस्क: भारत में सिम कार्ड को लेकर भी कानून बना हुआ है जिसके बारे में ज्यादा तर लोगों को जानकारी ही नहीं है। यही वजह है कि लोग धड़ाधड़ सिम कार्ड खरीदते जाते हैं, लेकिन आपका यह फैसला आपको मुसीबत में भी डाल सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत में एक शख्स अपने नाम पर अधिकतम 9 सिम कार्ड रख सकता है, इससे अधिक सिम कार्ड रखने की प्रक्रिया अलग है।

दूरसंचार विभाग ने आदेश जारी किया है जिसके मुताबिक यदि किसी के पास 9 से अधिक सिम कार्ड हैं तो उन्हें रद्द किया जाए। दूरसंचार विभाग की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्व राज्य के लोग अब अधिकतम 6 सिम कार्ड ही रख सकते हैं। फिलहाल अन्य सर्कल के लोग अपने नाम पर 9 सिम कार्ड चला सकते हैं।

अगर वेरिफाई नहीं की सिम तो इसे बंद कर देगी कंपनी
सभी टेलिकॉम कंपनीयों को आदेश दिया गया है कि जिन यूजर्स के पास 9 से अधिक सिम कार्ड हैं उन्हें एक नोटिफिकेशन भेजा जाए। उन्हें इनकी वेरिफिकेशन करने को कहा जाए। अगर ऐसा नहीं होता है तो सभी सिम कार्ड की आउटगोइंग कॉल को 30 दिनों के अंदर बंद किया जाए, लेकिन इनकमिंग कॉल को 45 दिनों तक जारी रखने का आदेश दिया गया है। अगर आपके पास भी 9 से अधिक सिम कार्ड हैं तो आपको इन्हें फिर से वेरिफाई कराना होगा। यदि कोई सब्सक्राइबर नोटिफिकेशन के बाद भी सिम को वेरिफाई नहीं कराता है तो 60 दिनों के अंदर उसकी सिम्स बंद कर दी जाएंगी।


Edited by:Hitesh

Latest News