सावधान हो जाइये ! हैकर्स अब पता लगा सकेंगे क्या टाइप करते है आप

  • सावधान हो जाइये ! हैकर्स अब पता लगा सकेंगे क्या टाइप करते है आप
You Are HereGadgets
Friday, August 16, 2019-3:16 PM

गैजेट डेस्क : अभी तक वर्चुअल अस्सिटेंट जैसे सीरी , अलेक्सा , बिस्बी आदि की रिकॉर्डिंग्स के ज़रिये क्वालिटी इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम के नाम पर हह्यूमन कॉन्ट्रैक्टर्स द्वारा यूज़र्स की निजी बातों की रिकॉर्डिंग्स की खबर सुनने और पढ़ने को मिल रही थी जिसको भारी दबाव के बाद टेक कंपनियों (गूगल , अमेज़न , माइक्रोसॉफ्ट) ने भी स्वीकारा है।

एक हालिया रिसर्च स्टडी से यह उजागर हुआ है कि अब हैकर्स लगा सकेंगे कि आपने क्या टाइप कर रहें हैं। मात्र कीबोर्ड के कीस्ट्रोक्स के साउंड को माइक्रोफोन के ज़रिये सुन के वह जान सकेंगे कि उस शख्स ने आखिर टाइप क्या किया है। 

 

इस हैरतअंगेज़ रिपोर्ट में हुए कई दावे 

 

Image result for HACKERS can now find out what we type

 

साउथर्न मेथोडिस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक रीयलिस्टिक बोर्डरूम को स्थापित इस रिसर्च स्टडी को अंजाम दिया जिसमें एक वास्तिक ऑफिस सेटअप लगाकर टाइपिंग के असली आवाज़ को टेस्ट किया गया। इस रिसर्च स्टडी के अनुसार हैकर्स अब यह बताने में सक्षम हो सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन के माइक्रोफ़ोन के माध्यम से अपने कीस्ट्रोक्स को सुनकर कि आप अपने कंप्यूटर पर क्या टाइप कर रहे हैं। 


उन्होंने पाया कि 41 प्रतिशत सटीकता के साथ यह बताना संभव है कि कीबोर्ड पर कौन सा की (key) दबाया गया था और इस बात नोट किया कि यह आंकड़ा फिनिशिंग के साथ बढ़ सकता है। इस हैकिंग मेथड का उपयोग सबसे मजबूत पासवर्ड को क्रैक करने या क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी करने के लिए भी किया जा सकता है। 


रिसर्च स्टडी के दौरान उन्होंने लोगों से अपने लैपटॉप पर विषयों पर चर्चा कर बनाई गई नोट्स बनाने के लिए कहा और उनके टाइपिंग साउंड को सुनने के लिए एक ऐप का उपयोग किया। इन ऑडियो सिग्नल्स को उनके सॉफ्टवेयर द्वारा उनके परीक्षण विषयों द्वारा लिखे गए शब्दों को फिर से बनाने के लिए संसाधित किया गया था।

रिसर्च रूम में टेबल पर रखे आठ हैंडसेट से माइक्रोफोन का उपयोग करके टाइप किए गए 100 शब्दों में से 41 को सही ढंग से पहचानने में कामयाबी मिल पाई। उन्हें यह भी पहले पता था कि यदि टाइपिस्ट बैक-स्पेसिंग या सुधार कर रहा है और विश्वास करता है कि वे अपने तरीके को बेहतर करेगा। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey