7 राइडिंग मोड्स के साथ हार्ले-डेविडसन ने दिखाई पहली इलेक्ट्रिक बाइक

  • 7 राइडिंग मोड्स के साथ हार्ले-डेविडसन ने दिखाई पहली इलेक्ट्रिक बाइक
You Are HereTop Stories
Friday, November 9, 2018-5:23 PM
  • तैयार करने में लगे पूरे 4 साल
  • मिली लेवल 2 फास्ट चार्जिंग की सपोर्ट

गैजेट डेस्क : इटली के शहर मिलान में आयोजित हो रहे EICMA मोटरसाइकिल शो के दौरान हार्ले-डेविडसन ने अपनी पहली LiveWire इलेक्ट्रिक बाइक को शोकेस किया है। कंपनी ने बताया है कि 4 वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद इसे तैयार किया गया है। इसमें कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जिन्हें आपने पहले किसी भी किसी इलेक्ट्रिक बाइक में नहीं देखें होंगे। इस बाइक को खास बनाते हैं इसमें दिए गए 7 राइडिंग मोड्स जो परिस्थिति के हिसाब से चालक को बाइक चलानेे में काफी मदद करेंगे। इनमें से 3 मोड्स को चालक अपनी सहूलियत के हिसाब से मैनुअली सेट कर सकता है। हर तरह की जानकारी मुहैया करवाने के लिए इसमें कलर्ड टचस्क्रीन लगी है। वहीं, यह इलेक्ट्रिक बाइक फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। 

PunjabKesari

परमानेंट मैगनेट इलेक्ट्रिक मोटर

LiveWire इलेक्ट्रिक बाइक में हार्ले डेविडसन ने परमानेंट मैगनेट इलेक्ट्रिक मोटर को काफी नीचे की ओर लगाया है, ताकि रफ्तार पर भी बाइक का बैलेंस सही बना रहे और इसे रोकते समय भी आसानी से कंट्रोल किया जा सके। 

PunjabKesari

सेफ्टी फीचर्स

बाइक के फ्रंट में Brembo मोनोब्लॉक फ्रंट-ब्रेक कैलिपर्स दिए गए हैं, जो 300 mm की बड़ी डिस्क ब्रेक्स की मदद से बाइक को कम दूरी में आसानी से रोकने में मदद करेंगे। इसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम व ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम स्टैंडर्ड में मिलेगा, यानी बेस से लेकर टॉप वेरिएंट तक सुरक्षा से जुड़े ये सभी फीचर्स देखे जा सकेंगे। 

PunjabKesari

गड्ढों पर भी नहीं होगा बैलेंस खराब

हार्ले डेविडसन ने LiveWire इलेक्ट्रिक बाइक में खास तैयार किए गए शोवा सस्पेंशन्स को लगाया है, जो सफर को तय करते समय गड्ढों में से बाइक के गुजरने पर भी चालक का बैलेंस खराब नहीं होने देंगे। 

PunjabKesari

रास्ते का पता बताएगी कलर्ड टच स्क्रीन

इसमें एडजस्टेबल कलर टच स्क्रीन लगी है, जो नैविगेशन की मदद से रास्ते का पता बताने में मदद करेगी। स्क्रीन में दिए गए ब्लूटुथ फीचर के जरिए चालक स्मार्टफोन के साथ इसे कनेक्ट कर सकेगा व सफर के दौरान म्यूजिक का आनंद भी उठा सकेगा। 

PunjabKesari

नेक्स्ट लेवल चार्जिंग तकनीक

अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरह यह बाइक भी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है, यानी इसे चलाते समय किसी भी तरह की आवाज़ या प्रदूषण नहीं होगा। आमतौर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए लेवल 1 चार्जर दिया जाता है, लेकिन इसके लिए कंपनी ने खास तरह का लेवल 2 DC फास्ट चार्जर तैयार किया है, जो काफी कम समय में बाइक को चार्ज कर देगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए हार्ले ने अपनी डीलर लोकेशन्स जहां पर इसे बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा, वहां लेवल 2 पब्लिक चार्जर्स को इंस्टाल कर दिया है। 

PunjabKesari

अगले साल तक आने की उम्मीद

हार्ले डेविडसन ने पुष्टि करते हुए बताया है कि इस बाइक को अगले साल तक लाया जाएगा। इसकी कीमत व प्री-ऑर्डर को लेकर जानकारी जनवरी 2019 को सार्वजनिक की जाएगी और इस दौरान ही यह भी पता लगेगा कि इसे एक चार्ज में कितने किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। फिलहाल, कंपनी ने इसकी रेंज यानी यह एक चार्ज में कितने किलोमीटर तक चलेगी, इसे गुप्त रखा है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh