WhatsApp पेमेंट सैटअप कैसे करें? यह है स्टैप बाय स्टैप प्रोसेस

  • WhatsApp पेमेंट सैटअप कैसे करें? यह है स्टैप बाय स्टैप प्रोसेस
You Are HereGadgets
Friday, November 6, 2020-10:42 PM

गैजेट डैस्क: व्हाट्सएप्प पेमेंट्स सर्विस को आखिरकार भारत में आज 2 करोड़ यूजर्स के लिए उपलब्ध कर दिया गया है। इस सर्विस की कंपनी एक साल से टेस्टिंग कर रही थी, जिसे कि इस साल के अंत तक सभी भारतीय यूजर्स तक अपडेट के जरिए पहुंचा दिया जाएगा। आपको बता दें कि भारत में व्हाट्सएप्प मैसेजिंग एप्प का उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या 40 करोड़ है। ऐसे में इतनी बड़ी संख्या तक अपडेट दिसंबर के आखिर तक पहुंच जाएगा।

जिन यूजर्स को अपडेट के जरिए व्हाट्सएप्प पेमेंट्स सर्विस मिल गई है वे आज से इसके जरिए रुपये सैंड और रिसीव कर सकते हैं। व्हाट्सएप्प के जरिए रुपये भेजना बहुत ही आसान है। आप जैसे मैसेज भेजते हैं उसी तरह अब आप रुपये भी भेज सकेंगे।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप्प ने UPI का उपयोग करते हुए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी में इंडिया-फर्स्ट, रियल टाइम पेमेंट सिस्टम तैयार किया है। खास बात यह है कि इस सिस्टम के जरिए 160 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन किया जा सकता है।

अब हम आपको बताने वाले हैं कि व्हाट्सएप्प पेमेंट्स सर्विस के जरिए आप एंड्रॉयड और iOS डिवाइस पर कैसे रुपये भेज सकते हैं और इसके लिए आपको कौनसी सैटिंग्स करने की जरूरत पड़ेगी। ध्यान में रहे कि जिस नंबर पर आप व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर रहे हैं वह आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड हो।

इस तरह सैट करें Whatsapp Pay सर्विस

  1. इसके लिए सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप्प को अपडेट करें। इसके बाद इस एप्प को ओपन करें और सबसे ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपके सामने एक पेमेंट्स की ऑप्शन दिखाई देगी, अगर यह ऑप्शन नहीं दिख रही तो घबराइये नहीं कुछ समय तक आपको भी यह सर्विस मिल जाएगी। अगर यह ऑप्शन दिख रही है तो पेमेंट्स पर क्लिक करें और पेमेंट मैथड एड करें। अब आपके सामने बैकों की एक लिस्ट शो होने लगेगी।
  3. बैंकों की इस लिस्ट में से उस बैंक के नाम पर क्लिक करें जिसका अकाउंट आप व्हाट्सएप्प पेमेंट के लिए ऐड करना चाहते हैं।
  4. इसके बाद आपके फोन नंबर के जरिए वेरिफिकेशन होगी और इसके लिए आपको 'वेरीफाई वाया SMS' टैब पर क्लिक करने की जरूरत पड़ेगी।
  5. वेरिफिकेशन का प्रोसेस पूरा होने पर आपको अन्य पेमेंट्स एप्स की तरह ही लेनदेन के लिए यूपीआई पिन सैट करने की जरूरत होगी।
  6. ऐसा करने पर आपको पेमेंट पेज पर आपके द्वारा चुना हुआ बैंक दिखने लगेगा।

ऐसे भेज सकते हैं रुपये

  • किसी को भी व्हाट्सएप्प पेमेंट के जरिए रुपये भेजने के लिए उस व्यक्ति के चैट इनबॉक्स को ओपन करें।
  • इसके बाद पेमेंट आइकन पर क्लिक करें और आप जितने रुपये भेजना चाहते हैं वह राशि लिखें। आप अगर चाहें तो इसके साथ एक नोट भी लिख सकते हैं।
  • व्हाट्सएप्प पेमेंट का प्रोसैस जब पूरा हो जाएगा तो आपको अपना यूपीआई पिन डालने की जरूरत होगी। इसके बाद लेनदेन पूरा होने के बाद आपको एक कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News