Huawei ने पेश किया खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम - Harmony OS, गूगल-माइक्रोसॉफ्ट से चल रहा विवाद

  • Huawei ने पेश किया खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम - Harmony OS, गूगल-माइक्रोसॉफ्ट से चल रहा विवाद
You Are HereLatest News
Friday, August 9, 2019-9:10 PM

गैजेट डेस्क : चीन की दिग्गज टेक कंपनी Huawei (हुवावे) ने हार्डवेयर के बाद सॉफ्टवेयर सेगमेंट में बढ़त बनाने के लिए खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम Harmony OS पेश किया है। चीन-अमेरिका के बीच बढ़ते ट्रेड वॉर से अपने एंड्राइड यूज़र्स खोने के डर के कारण हुवावे ने यह फैसला लिया है। चीन में इसे HongmengOS नाम से लॉन्च किया गया है तो वहीँ इसके ग्लोबल वर्जन को HarmonyOS के नाम से जाना जायेगा। 


नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करने पर कंपनी का बयान 

 

PunjabKesari


HarmonyOS के लॉन्च होने के मौके पर कंपनी के सीईओ रिचर्ड यू ने बताया कि Harmony OS स्मार्टफोन , स्मार्ट स्पीकर्स और सेंसर्स के साथ कम्पेटिबिलिटी रखता है। कंपनी ने इसे iOT (इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स) पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम बताया। कंपनी का कहना है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम को दुनिया के सभी तरह के स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जा सकेगा। यानी जिन स्मार्टफोन में गूगल का एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है, वे भी इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी का कहना है कि इस ओएस पर सभी तरह के ऐप्स मिलेंगे और आने वाले दिनो में सभी कंपनियां इसके लिए ऐप्स तैयार करेंगी। हुवावे दुनियाभर के ऐप डेवलपर्स को इस ओएस के लिए ऐप बनाने का ओपन प्लेटफॉर्म देना चाहती है। 

 


HarmonyOS सबसे पहले इन प्रोडक्ट्स पर होगा उपलब्ध 

 

PunjabKesari

 

हार्मनी ऑपरेटिंग सिस्टम (HarmonyOS) को सबसे पहले स्मार्ट स्क्रीन प्रोडक्ट्स - स्मार्ट टीवी और स्मार्टफोन के लिए पेश किया है। कंपनी ने इसे अपने देश चीन में लॉन्च किया है जिसके बाद इसे वर्ल्ड लेवल पर लॉन्च किया जायेगा। 

 

हार्मनी ऑपरेटिंग सिस्टम एक ओपन सोर्स ओएस है जिसका अर्थ है कि किसी भी स्मार्टफोन में इसे इनस्टॉल किया जा सकता है। हुवावे दुनिया भर के ऐप डेवलपर्स के लिए एक नॉन-एंड्राइड प्लेटफॉर्म पेश करना चाहती है जिससे उसके ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी अलग से ऐप्स डिज़ाइन हो। 

 

कंपनी ने साफ़ जताया है कि दुनिया अधिकतर डिवाइस एनरोइड ओएस पर काम करते हैं लेकिन उनमें इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होती इसलिए हार्मनी ओएस के ज़रिये एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम पेश करना चाहती है जो हाई परफॉमेन्स स्मार्टफोन के लो हार्डवेयर स्मार्टफोन पर भी फंक्शनल हो। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey