क्रैश टैस्ट में हुंडई i10 को मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग

  • क्रैश टैस्ट में हुंडई i10 को मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग
You Are HereGadgets
Thursday, December 10, 2020-6:22 PM

ऑटो डैस्क: हुंडई की ग्रैंड आई10 नियोस को कुछ समय पहले ही ग्लोबल-NCAP क्रैश टैस्ट में 2-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल हुई थी। अब यूरोपीय NCAP क्रैश टैस्ट में इस कार ने 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि इन दोनों के ही मूल्यांकन विधियों में कई अंतर होते हैं। ऐसे में यूरो- NCAP में 3-स्टार रेटिंग प्राप्त करना ग्लोबल NCAP के मुकाबले काफी कठिन है।

 

देखने में तो यूरोप के लिए तैयार की गई हुंडई आई10 भारतीय ग्रैंड आई10 नियोस से काफी मिलती-जुलती है, लेकिन यूरोपीय सुरक्षा मानकों के आधार पर इसमें कहीं ज्यादा स्टैंडर्ड फीचर्स दिए जाते हैं। यूरोप में फ्रंट और साइड कर्टेन एयरबैग स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं। इसके अलावा इस कॉम्पैक्ट हैचबैक में सीट बेल्ट प्रेट्रेंसर, फ्रंट और रियर के पैसेंजर्स के लिए लोड लिमिटर, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (एईबी), स्पीड असिस्टेंस और लेन असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर स्टैंडर्ड तौर पर दिए जाते हैं।

वहीं भारतीय मानकों की बात करें तो यहां पर हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस और फ्रंट सीट बेल्ट प्रेटेंसर जैसे फीचर स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं। ग्लोबल-एनसीएपी क्रैश टैस्ट में भारत-स्पेक आई10 नियोस के स्ट्रक्चर को अस्थिर पाया गया था।
 


Edited by:Hitesh

Latest News