अगर आप भी हैं किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना जाना पड़ सकता है जेल

  • अगर आप भी हैं किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना जाना पड़ सकता है जेल
You Are HereGadgets
Thursday, January 20, 2022-12:13 PM

गैजेट डेस्क: अगर आप किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए ही है। ग्रुप एडमिन को बाकी के यूजर्स से ज्यादा अधिकार मिलते हैं और साथ ही उनके कंधों पर अधिक जिम्मेदारियां भी होती हैं। ऐसे में अगर किसी ग्रुप में कोई गैरकानूनी काम किया जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी ग्रुप एडमिन की रहती है। ग्रुप एडमिन को पता होगा चाहिए कि ग्रुप में कैसा कंटेंट शेयर हो रहा है, वरना ग्रुप एडमिन को जेल तक जाना पड़ सकता है।

1.कभी भी शेयर न होने दें देश विरोधी कंटेंट
एडमिन को कभी भी व्हाट्सएप ग्रुप में देश-विरोधी कंटेंट शेयर नहीं होने देना चाहिए। क्योंकि जब इस पर कार्रवाई होगी तो ग्रुप एडमिन की गिरफ्तारी भी हो सकती है और उसे जेल तक जाना पड़ सकता है। ऐसे ही एक मामले में उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के रहने वाले व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन को गिरफ्तार किया जा चुका है।

2.कभी शेयर ना करें पर्नल वीडियो और इमेज
व्हाट्सएप ग्रुप में बिना किसी की इजाजत के उसकी पर्सनल फोटो और वीडियो शेयर करना अपराध के दायरे में आता है। ऐसा करने पर फोटो और वीडियो शेयर करने वाले के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है, फिर चाहे वह ग्रुप एडमिन हो या कोई और यूजर।

3.शेयर ना होने दें हिंसा भड़काने वाले पोस्ट
व्हाट्सएप ग्रुप में अगर कोई किसी भी धर्म के अपमान करने वाली वीडिया या फोटो शेयर करता है तो उसे हिंसा भड़काने के मामले में पुलिस गिरफ्तार कर सकती है।

4.शेयर ना करें फेक न्यूज
लोग इन दिनों ऐसे ही कुछ भी लिख कर व्हाट्सएप पर सर्कुलेट करने लगते हैं। इसको लेकर हाल ही में एक नया नियम बनाया गया है, जिसके तहत फर्जी न्यूज और और फेक अकाउंट चलाने वालों के खिलाफ अगर कोई शिकायत करता है तो ऐसे अकाउंट्स को बंद किया जा सकता है।

5.शेयर ना करें इस तरह की वीडियो
व्हाट्सएप ग्रुप में अश्लील चीजों को शेयर करना अपराध की श्रेणी में आता है। व्हाट्सएप पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी, देह व्यापार से जुड़े मैसेज शेयर करना अपराध है और ऐसा करने पर भेजने वाले यूजर को जेल की सजा का प्रावधान है।

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh