2025 तक हर चौथा iPhone भारत में बनेगा, 60 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

  • 2025 तक हर चौथा iPhone भारत में बनेगा, 60 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
You Are HereGadgets
Tuesday, November 22, 2022-6:16 PM

खेल डैस्क : एप्पल ने भारत में इस साल अपने नवीनतम मॉडल आईफोन-14 का उत्पाद करने की घोषणा कर दी है। जे.पी. मॉर्गन के विश्लेषकों की पिछले महीने की रीडिंग के अनुसार अब 2025 तक हर चौथा आईफोन भारत में बनाया जाएगा। यह माना जाता है कि बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला ‘डी-रिस्किंग’ के बीच विनिर्माण में विविधता लाने और चीन के बाहर अपने संयंत्र को स्थानांतरित करने की यह तकनीकी दिग्गज की रणनीति है, जो चीन की ‘शून्य-कोविड’ नीति के कारण चल रही है।

 

पिछले कुछ वर्षों से भारत चीन का दबदबा खत्म करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। बेहद सफल टेक और इनोवेशन की दिग्गज कंपनी एप्पल ने घोषणा की कि आईफोन बनाने की उनकी सबसे बड़ी इकाई होसुर, बेंगलुरु में लगभग 60,000 लोगों को रोजगार दिया जाएगा। इनमें से 10 फीसदी यानी 6,000 कर्मचारी झारखंड की आदिवासी महिलाएं होंगी जिन्हें मोबाइल उपकरणों बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है।

iPhone, iPhone news in hindi, Technology, आईफोन, आईफोन न्यूज हिंदी में, टेक्नोलॉजी

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हाल ही में एप्पल के प्रमुख आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन ने गुजरात में सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए भारतीय दिग्गज वेदांता के साथ अपने सहयोग की घोषणा की है। इस प्लांट के काम करने के साथ भारत उन 5 देशों के एलीट क्लब में शामिल हो जाएगा, जिनके पास ग्लास और सेमीकंडक्टर बनाने की क्षमता है। वेदांता के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा- कि भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। दुनिया चीन प्लस वन रणनीति अपनाना चाह रही है और भारत स्पष्ट रूप से एक अच्छे स्थान पर है। यह भारत का क्षण है।

 

सितंबर 2019 में कॉरपोरेट टैक्स की दरों में कमी करते हुए, भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था- यदि एपल अपना पूरा तंत्र भारत में लाता है तो इसका अन्य कंपनियों पर अधिक प्रभाव पड़ेगा। अब एप्पल आईफोन उत्पादन का लगभग 5 प्रतिशत भारत में करने पर काम कर रहा है। भारत स्मार्टफोन का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मैक, आईपैड, एप्पल वॉच, एयरपॉड्स जैसे उत्पादन जिनका 25 फीसदी उत्पादन चीन में हो रहा था, अब भारत में हो सकता है।

2017 से हो रही है मैन्यूफैक्चरिंग
एप्पल ने भारत में 2017 में आईफोन एसई के साथ इसकी मैन्यूफैक्चरिंग शुरू की थी। आज कंपनी भारत में ही अपने कुछ सबसे उन्नत आईफोन बनाती है। इनमें आईफोन एसई, आईफोन 12, आईफोन 13 और अब आईफोन 14 शामिल हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jasmeet

Latest News