जानिये 5G नेटवर्क सेटअप के लिए एयरटेल की तैयारी

  • जानिये 5G नेटवर्क सेटअप के लिए एयरटेल की तैयारी
You Are HereGadgets
Monday, August 26, 2019-1:51 PM

गैजेट डेस्क : प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल ने देश में 5G नेटवर्क के लिए फील्ड ट्रायल्स शुरू कर दिए हैं। इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक हालिया इंटरव्यू में कंपनी के सीटीओ रणदीप सेखोन ने बतलाया कि रियल टाइम केसेस को परखने के लिए कंपनी ने फील्ड टेस्ट सीरीज शुरू कर दी जिससे इंडस्ट्री में खुद के 5G नेटवर्क को फैलाने में उसकी तैयारी पूरी हो सकेगी। 


उन्होंने कहा कि sub-6Ghz में स्पेक्ट्रम का उपयोग करने के लिए भारत सरकार का कदम एक महत्वपूर्ण कदम है और व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होने के बाद 5G सेवाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

 


एयरटेल के CTO ने बताया कंपनी का 5G प्लान 

 


हम कुछ समय से 5G की तैयारी कर रहे हैं। सबसे पहले हम अपनी नॉनरेडियो लेयर तैयार कर रहे हैं जो हमें 5G नेटवर्क इम्प्लीमेंटेशन के लिए तैयार करता है। हम अपने NOC (नेटवर्क ऑप्टीजिमशन सर्किट) में बहुत अधिक डिजिटलीकरण और ऑटोमेशन यूज़ के मामलों के साथ तैयार हो रहे हैं जो 5G तकनीक से पोर्टेबल हो। 

 

विशेष रूप से 5G के लिए हम जानते हैं कि पहले हमें अपना नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना होगाइसलिए हम शुरू में 5G पर कुछ लैब ट्रायल्स कर रहे हैं। इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5 जी के बारे में कुछ डेमो किए गए थे, लेकिन अब हम वास्तव में कुछ टेस्ट रिजल्ट्स की प्रतीक्षा कर रहे हैं जहां हम वास्तव में मोबाइल ब्रॉडबैंड या घर पर वायरलेस दोनों में 5 जी के उपयोग के रियल टेस्ट केसेस को परख सकते हैं। 

 

इन रियल टेस्ट्स के माध्यम से, हम उद्योगों तक पहुंचने और संभावित उपयोग के मामलों का पता लगाने में सक्षम हो पाएंगे। हम वास्तव में मानते हैं कि 5G उन मांगों में योगदान कर सकता है जो भारत को चाहिए।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey