हुंडई ने लॉन्च की देश की पहली इलेक्ट्रिक कार ‘कोना’, कीमत 25.30 लाख रुपए

  • हुंडई ने लॉन्च की देश की पहली इलेक्ट्रिक कार ‘कोना’, कीमत 25.30 लाख रुपए
You Are HereTop Stories
Tuesday, July 9, 2019-7:34 PM

सिंगल चार्ज पर 452 किलोमीटर का सफर करेगी तय

पीयूष शर्मा, नोएडा

हुंडई ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ‘कोना’ को लॉन्च कर दिया है। भारतीय बाजार के लिए इस कार की कीमत 25 लाख 30 हजार रुपए तय की गई है। अगर आप ‘कोना’ को डुअल कर ऑप्शन में खरीदना चाहेंगे तो इसके लिए आपको 20 हजार रुपए और अदा करने होंगे। भारतीय बाजार में ‘कोना’ का सिर्फ एक ही मॉडल उतारा गया है। फिलहाल यह देश के 11 बड़े शहरों की 15 डीलरशिप्स पर उपलब्ध होगी। ‘कोना’ देश में लॉन्च हुई पहली फुली इलेक्ट्रिक कार है। किसी इलेक्ट्रिक व्हीकल को भारतीय बाजार में उतारने के लिए हुंडई ने बिल्कुल सही समय चुना है। इस वक्त गवर्नमेंट क्लीन इन्वायरनमेंट की तरफ अपने कदम तेजी से बढ़ा रही है। 2020 तक भारत स्टेज सिक्स नॉर्म्स भी देश में पूरी तरह से लागू होने वाले हैं। हाल ही में आए बजट में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर टैक्स में छूट दी गई है। ऐसे में ‘कोना’ के लिए सही समय है। तो क्या खास है ‘कोना’ में आईए आपको बताते हैं।

 

PunjabKesari

आपके मन में सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि आखिर ‘कोना’ को चार्ज कैसे किया जाएगा। बता दें, ‘कोना’ ऑनर्स के पास चार्जिंग के तीन ऑप्शन अवेलेबल होंगे। जैसे कि…

एसी वॉल बॉक्स चार्जर – 7.2kw

जो भी बायर कोना खरीदेगा उसे वॉल माउंटेड चार्जर मिलेगा, जिसे वह अपने घर इंस्टॉल कर सकेगा। इस चार्जर की मदद से 6 घंटे 10 मिनट में पूरी गाड़ी चार्ज हो जाएगी।

PunjabKesari

पोर्टेबल चार्जर – 2.8kw

गाड़ी के साथ एक पोर्टेबल चार्जर भी दिया जाएगा जिसके साथ थ्री पिन प्लग होगा। इस प्लग की मदद से आप इस गाड़ी को कहीं पर भी चार्ज कर पाएंगे।

डीसी क्विक चार्जर 50kw

इस चार्जर की मदद से गाड़ी को सिर्फ 57 मिनट्स में चार्ज किया जा सकता है। यानि कि लगभग एक घंटे में गाड़ी पूरी चार्ज हो जाएगी।

PunjabKesari

फ्यूल स्टेशन पर भी लगेंगे क्विक चार्जर

हुंडई ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड से टाइअप किया है। इंडियन ऑयल के फ्यूल स्टेशंस पर डीसी क्विक चार्जर इंस्टॉल किए जाएंगे। जहां से ‘कोना’ इवी को चार्ज किया जा सकेगा। इसके अलावा ‘कोना’ ओनर्स को 24 बाय 7 इमरजेंसी रोडसाइड असिस्टेंस मिलेगा। यानी के आपके पास व्हीकल टू व्हीकल चार्जिंग का ऑप्शन मौजूद होगा।

PunjabKesari

चार ड्राइविंग मॉड्स 
‘कोना’ में आपको चार ड्राइविंग मॉड मिलेंगे इको+, इको, कम्फर्ट और स्पोर्ट्स

PunjabKesari

पावर
इस गाड़ी में 39.2 किलोवाट क्षमता वाली एडवांस लिथियम आयन बैटरी लेगी है जो कि 136 पीएस की पॉवर जेनरेट करेगी। 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार यह गाड़ी 9.7 सैकंड्स में पकड़ लेगी। खास बात यह है कि ‘कोना’ की बैटरी पर 8 साल और 1 लाख 60 हजार किलोमीटर तक की वॉरंटी मिलेगी।

PunjabKesari

एक्सटीरियर
ये गाड़ी दिखने में स्टाइल है। इसमें डे टाइम रनिंग हैडलैंप्स के साथ प्रोजेक्टर हैडलैंप्स मिंलेगी। टेल लैंप्स भी एलईडी है। एलॉय व्हील्स एवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) स्टाइल है। फ्रंट ग्रिल मॉर्डन होने के साथ-साथ क्लीन है।

PunjabKesari

हाईटैक और प्रीमियम इंटीरियर
‘कोना’ का इंटीरियर हाई-टेक होने का साथ-साथ प्रीमियम फील भी करवाता है। ‘कोना’ में एक्सक्लूसिव शिफ्ट बाई वायर ड्राइव कंट्रोल दिया गया है। इसमें 17.77 सेंटीमीटर का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एंड्रॉयड ऑटो आैर एप्पल कार प्ले के साथ आएगा। कोना की फ्रंट सीट्स वेंटीलेटेड हैं। इसके अलावा लेदर सीट्स, लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, डेशबोर्ड पर प्रीमियम सॉफ्ट टच पैड और मेटल पैडल्स दिए गए हैं। सीट्स 10वे एडजस्टेबल होंगी जो कि लंबर स्पोर्ट के साथ आएंगी। ‘कोना’ में सनरूफ भी दिया गया है।

PunjabKesari

सेफ्टी फीचर्स से लोडेड है कोना
‘कोना’ में 6 एयरबैग्स होंगे। यह गाड़ी ईबीडी आैर एबीएस के साथ लॉन्च हुई है। इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी होगा। सभी टायर्स में डिस्क ब्रेक्स हैं।

PunjabKesari

 

PunjabKesari

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:jyoti choudhary