पहली प्रोडक्शन रेडी सोलर इलेक्ट्रिक कार: सिंग्रल चार्ज पर 7 महीने चलती है  Lightyear 0, इतनी है कीमत

  • पहली प्रोडक्शन रेडी सोलर इलेक्ट्रिक कार: सिंग्रल चार्ज पर 7 महीने चलती है  Lightyear 0, इतनी है कीमत
You Are HereGadgets
Monday, June 13, 2022-2:02 PM

ऑटो डेस्क: दुनिया भर में बीते कई साल से इलेक्ट्रिक कारों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। कई कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारों को लाॅन्च भी कर चुकी है। एक तरफ जहां इलेक्ट्रिक कारों के चलते लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं दूसरी तरफ इन कारों की रेंज भी लोगों की चिंता बनी हुई है। लेकिन अब आपको इसकी फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार जो एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक चल सकती है।

PunjabKesari

इस कार का नाम Lightyear 0 है। Lightyear 0 को यूरोप की कंपनी ने बनाया है। इस Lightyear 0 इलेक्ट्रिक कार को कंपनी ने 6 साल में बनाया है। इसकी कीमत $263,000 (लगभग 2.06 करोड़ रुपए) रखी गई है।  कुछ दिन पहले ही लाइटइयर 0 इलेक्ट्रिक कार के पर्दा उठा था। लाइटइयर 0 ने अपने डिजाइन और टेक्नोलॉजी से कई लोगों का ध्यान खींचा है। 

PunjabKesari

एक बार चार्ज करने पर 7 महीने चलती है ये इलेक्ट्रिक कार

ऑटोमेकर का मानना है कि लाइटइयर 0 उन देशों में बैटरी को चार्ज किए बिना सात महीने तक चल सकती है जहां सूरज की रोशनी तेज होती है। लाइटियर का मानना है कि यह इलेक्ट्रिक कार नीदरलैंड में दो महीने तक चल सकती है।


इलेक्ट्रिक कार में लगे 54 वर्ग फुट के पेटेंट वाले डबल-कर्व्ड सोलर पैनल से कार की बैटरी को चार्ज करते हैं। इसकी बदौलत कार को चलाने के दौरान भी बैटरी चार्ज होती रहती है।

 PunjabKesari

सोलर चार्जिंग के अलावा यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज बैटरी पर 625 किमी तक चल सकती है। हाईवे पर 110 किमी प्रति घंटे की स्पीड से 560 किमी तक चल सकती है। Lightyear के मुताबिक ये कार 100Kmph की स्पीड महज 10 सेकेंड में पकड़ सकती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 160kmph की है। ईवी निर्माता ने दावा किया है कि लाइटइयर 0 अपनी सौर ऊर्जा से 70 किमी तक चल सकती है। इसे हर वर्ष 11,000 किमी तक चलाया जा सकता है।

 

खास बात ये है कि कार के इंटीरियर को केवल वीगल मटेरियल से बनाया गया है। साथ ही इसमें गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ 10.1-इंच सेंटर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कंपनी के मुताबिक इस कार के केवल 946 यूनिट्स बनाए जाएंगे। लाइटइयर ने घोषणा की है कि ईवी इस साल के आखिर में इस कार का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। इसकी डिलीवरी नवंबर 2022 में शुरू होने की उम्मीद है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Smita Sharma

Popular News