मारुति सुजुकी ने बंद किया Gypsy का प्रॉडक्शन, जानें इसके बारे में

  • मारुति सुजुकी ने बंद किया Gypsy का प्रॉडक्शन, जानें इसके बारे में
You Are HereCars
Sunday, March 3, 2019-1:54 PM

ऑटो डेस्क- लगभग 30 सालों के लंबे सफर के बाद मारुति सुजुकी की मोस्ट आईकॉनिक कार जिप्सी का प्रॉडक्शन कंपनी ने बंद कर दिया है। कंपनी ने ईमेल के जरिए डीलरशिप्स को यह जानकारी दी। ईमेल में बताया गया कि कंपनी ने मारुति सुजुकी का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है और डीलरशिप्स अब इसके बुकिंग ऑर्डर्स रिसीव न करें। जानकारी के मुताबिक नए एमिशन रूल्स आने के बाद कंपनी ने अब इसके प्रोडक्शन को बंद करने का फैसला लिया है। नए रूल्स के अनुसार जिप्सी में BS6 कंपाइलेंट इंजन, एयरबैग्स, ABS जैसे फीचर्स शामिल होने चाहिए।

PunjabKesari
जिप्सी को 1985 में लांच किया गया था और इसे शुरुआती वर्षों में अच्छी सफलता मिली थी। बाद में डीजल से चलने वाली एसयूवी के आने के बाद यह केवल भारतीय सेना की पसंदीदा रह गई थी। मारुति सुजुकी को सेना से जिप्सी का पहला ऑर्डर 1991 में मिला था। इसके बाद से कंपनी सेना को 35,000 से ज्यादा जिप्सी की सप्लाई कर चुकी है। कंपनी को जिप्सी के लिए सबसे बड़ा ऑर्डर सेना से पिछले वर्ष 4,000 यूनिट्स से ज्यादा का मिला था। 

PunjabKesariमारुति सुजुकी जिप्सी लंबे समय तक इंडियन आर्मी का हिस्सा रही। हालांकि बाद में इंडियन आर्मी ने महिंद्रा स्कॉर्पियो और टाटा सफारी से अपनी वीइकल्स को रिप्सलेस किया। पर हाल ही में सेना ने 3,200 मारुति सुजुकी का ऑर्डर दिया था। सेना शहर की सड़कों से लेकर पहाड़ों और रेगिस्तान तक में इस ऑल-पर्पज वीइकल का इस्तेमाल करती है। इसमें मिलिट्री इक्विपमेंट को ले जाने के लिए बैक साइड पर हुक भी लगे होते हैं। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan