साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने Instagram पर हो रहे स्कैम का किया खुलासा

  • साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने Instagram पर हो रहे स्कैम का किया खुलासा
You Are HereGadgets
Sunday, March 3, 2019-12:26 PM

गैजेट डेस्क- हाल ही में ट्रेंड माइक्रो के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने इंस्टाग्राम पर हो रहे बेहद खतरनाक स्कैम के बारे में खुलासा किया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस स्कैमिंग के तरीके से कई हाई-प्रोफाइल अकाउंट्स भी हैक हो चुके हैं, जिसमें 'टर्किश बोलने वाले कुछ हैकर्स पॉप्युलर इंस्टाग्राम प्रोफाइल्स को टारगेट कर रहे हैं।' बताया जा रहा है कि, अगर विक्टिम इसे रिपोर्ट करने की कोशिश करे तब भी ये हैकर्स इंस्टाग्राम अकाउंट रिकवरी प्रोसेस की मदद से चुराए गए अकाउंट को बचाए रख सकते हैं।

PunjabKesari
70,000 फॉलोवर्स वाले इंस्टाग्राम अकाउंट

रिसर्चर जिंड्रिच कारासेक ने कहा कि 70,000 फॉलोवर्स तक वाले इंस्टाग्राम अकाउंट इस तरह हैक किए जा चुके हैं। जिंड्रिच ने कहा, 'इन विक्टिम्स में फेमस ऐक्टर्स और सिंगर्स से लेकर फोटोशूट इक्विपमेंट रेंटल्स वाले स्टार्टअप ओनर्स तक शामिल हैं।' इतना ही नहीं, अकाउंट में जाने के बाद हैकर्स यूजर से अकाउंट के बदले पैसों से लेकर सेक्सी सेल्फीज तक की डिमांड करते हैं।

PunjabKesariरकम या न्यूड फोटोज-वीडियोज की मांग

ट्रेंड माइक्रो के सेड्रिक पेरनेट ने कहा, 'यह ग्रुप डिजिटल एक्सटॉर्शन (उगाही) में भी शामिल है। विक्टिम जब हैकर तक पहुंचने की कोशिश करता है तो वे अकाउंट वापस देने के बदले कुछ रकम या न्यूड फोटोज-वीडियोज की मांग करते हैं।' उन्होंने कहा, 'साफ है कि हैकर कभी अकाउंट वापस नहीं करते। इस तरह पॉप्युलर अकाउंट्स या सोशल मीडिया पर्सनालिटीज पर अटैक बताता है कि उनका टारगेट कौन हैं और आगाह भी करता है।' 

PunjabKesariऐसे किया जाता है अटैक 

इस क्लासिक फिशिंग अटैक में यूजर को एक मेल आता है। देखने से लगता है कि यह मेल इंस्टाग्राम की ओर से किया गया है। ईमेल में लिखा होता है कि आपके अकाउंट को 'वेरिफाइड बैज' दिया जाना है और इसके लिए आपको अकाउंट से जुड़े डीटेल्स शेयर करने होंगे। नीचे दिए गए लिंक पर जाने पर आपको एक फेक पेज पर भेजा जाता है, जहां डीटेल्स शेयर करने के बाद हैकर को अकाउंट का ऐक्सेस मिल जाता है और वे अकाउंट लॉक कर देते हैं। ऐसे में 'फेक' इंस्टाग्राम की ओर से आने वाले किसी भी मेल को ओपन न करना ही इससे बचने का तरीका है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan