Mercedes-Benz की वो गाड़ियां जिनका इंतजार बेसब्री से है...

  • Mercedes-Benz की वो गाड़ियां जिनका इंतजार बेसब्री से है...
You Are HereGadgets
Saturday, December 22, 2018-1:04 PM

मर्सीडीज बैंज ने साल 2018 में 12 गाडिय़ां लॉन्च की थीं

साल 2019 में भी 12 से 15 गाडिय़ां लॉन्च कर सकती है बैंज

ऑटो डेस्क- लग्जरी कार विक्रेता कम्पनी मर्सीडीज बैंज ने 2015 में भारत में 15 गाडिय़ां लॉन्च की थीं। ठीक ऐसे ही 2016 में 13, 2017 में 12 और 2018 में भी 12 गाडिय़ां भारतीय बाजार में उतारीं। साल 2019 में भी कंपनी का इरादा कुछ ऐसा ही है। जानकारों के मुताबिक साल 2019 में बैंज 12 से 15 गाडिय़ां लॉन्च कर सकता है। लॉन्च होने वाली बैंज की कुछ चुनिंदा गाडिय़ों को लेकर भारतीय बाजार में चर्चा तेज है, वो कौन-सी गाडिय़ां हैं और उनकी क्या खूबियां हैं आइए जानते हैं...

PunjabKesariA-Class Sedan

मोस्ट अवेटेड कार है ए क्लास सेडान। अगर आप बैंज फैमिली से वाकिफ हैं तो आप यह जानते ही होंगे कि ए क्लास बैंज की हैचबैक थी, जिसे एंट्री लैवल सेडान बनाकर इंटरनैशनल मार्कीट में पेश किया जा चुका है। भारत में यह गाड़ी इस साल लॉन्च हो सकती है। अभी तक इसे काफी अच्छे रिव्यूज मिले हैं। भले ही यह मर्सीडीज बैंज की एंट्री लैवल सेडान है लेकिन टैक्नोलॉजी और फीचर्स को लेकर कोई कंप्रोमाइज नहीं किया गया है। यह एडवांस फीचर्स से लैस है। नई ए क्लास सेडान के इंटीरियर को पूरा बदल दिया गया है। इसका डैशबोर्ड और सैंटर कंसोल भी नया है जो कि काफी अट्रैक्टिव है। इस गाड़ी में भी मर्सीडीज बैंज यूजर एक्सपीरियंस सिस्टम इंट्रोड्यूस किया जा सकता है। इसका वॉयस कमांड फीचर खास है। मतलब आप सनरूफ खोलना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक वॉयस कमांड देनी है, 'Hey Mercedes, open the sunroof' सनरूफ अपने आप खुल जाएगा।

PunjabKesariGLE

बैंज अपनी चर्चित एसयूवी जीएलई को भी 2019 में री-लॉन्च करने वाली है। नई जीएलई कई फेरबदल के साथ भारत में उतरेगी। बात डायमैंशंस की करें तो भी नई जीएलई मौजूदा जीएलई से बड़ी होगी।

इंटीरियर भी नया: फ्रंट एंड रियर व्यू एकदम नया है। फ्रंट ग्रिल और हैडलाइट भी बदली गई है। टेल लैंप्स के साथ-साथ इंटीरियर भी नया है। सैंटर कंसोल को भी री-डिजाइन किया गया है। इसमें बैंज की ई क्लास की तरह ही सिंगल ग्लास टच स्क्रीन दी गई है। 

MBUX है खास : नई जीएलई में एमबीयूएक्स इंटीरियर सिस्टम लगाया गया है जो कि बेहद खास है। खास ऐसे कि यह आपकी मूवमैंट को सैंस करता है। उदाहरण के तौर पर आपको इन्फोटेन सिस्टम में कुछ ऑन या ऑफ करना है तो आप जैसे ही अपनी इन्फोटेन को टच पैनल की ओर बढाएंगे तो वह ऑटोमैटिकली सैंस कर लेगा और जहां आपने क्लिक करना होगा उस एरिया को हाईलाइट कर देगा। एक अन्य उदाहरण, मान लीजिए आपको कार में लगी रीङ्क्षडग लाइट ऑन करनी है तो आप जैसे ही उसकी तरफ अपना हाथ बढ़ाएंगे वह अपने आप ऑन हो जाएगी। ऐसे ही कई अन्य फीचर मर्सीडीज बैंज यूजर एक्सपीरियंस सिस्टम का हिस्सा हैं। यह सिस्टम बैंज की कई अन्य गाडिय़ों में भी होगा। इनके अलार्वा ई क्लास, जीएलई कूपे, जी.टी. फोर डोर कूपे का भी इंतजार है। जीटी कूपे को ही जीटी फोर डोर कूपे में कन्वर्ट किया गया है। 

PunjabKesari
V-class :  सी.बी.यू. के तौर पर बिक्री के लिए होगी उपलब्ध

मर्सीडीज बैंज अपनी वी क्लास को अगले साल की शुरूआत में भारत में लॉन्च कर सकता है। वी क्लास एक लग्जरी वैन है, जिसे वीटो, वियानो, वी क्लास, मैट्रिस और मार्को पोलो के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि ये सब अलग-अलग कैटेगरी के व्हीकल्स हैं। वीटो वैन, वियानो और वी क्लास एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) है, मार्को पोलो कैंपर वैन है और मैट्रिस नाम नॉर्थ अमेरिकन मॉडल्स को दिया गया है। खैर, वी क्लास एक लग्जरी वैन है जो कि कई अन्य कंट्रीज में भी उपलब्ध है लेकिन भारत में इसे अभी तक ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया गया है। जो भी गाडिय़ां मौजूद हैं वह इंपोर्ट की गई हैं।

7-8 सीटर होगी वी क्लास : एक रिपोर्ट के मुताबिक यह वैन 7 या फिर 8 सीटर होगी, जिसमें 2 लीटर का 4 सिलैंडर इंजन होगा। भारत में यह वैन सी.बी.यू. (कंप्लीट बिल्ट यूनिट) के तौर पर उपलब्ध होगी।

 


 


Edited by:Jeevan

Latest News