बड़ी स्क्रीन देख कर कभी ना खरीदें TV, इन बातों को ध्यान में रखना है बहुत जरूरी

  • बड़ी स्क्रीन देख कर कभी ना खरीदें TV,  इन बातों को ध्यान में रखना है बहुत जरूरी
You Are HereGadgets
Sunday, January 2, 2022-1:39 PM

गैजेट डेस्क: स्मार्ट टीवी खरीदने की बात दिमाग में आते ही लोग सबसे पहले यही सोचते हैं कि टीवी की स्क्रीन बड़ी होनी चाहिए, लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह जरूरी नहीं कि बड़ी डिस्प्ले वाला टीवी बेहतर हो। टीवी की डिस्प्ले क्वालिटी उसके रिफ्रैश रेट, व्यूइंग एंगल और स्क्रीन रिजॉल्यूशन पर निर्भर करती है। इसके अलावा इसमें दिया गया प्रोसैसर बेहतर कलर प्रोड्यूस करने में मददगार साबित होता है।

नया टीवी खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

  • इन दिनों मार्केट में LCD, LED, OLED, QLED और प्लाजमा कैटेगरी के टीवी मौजूद हैं। इसी लिए टीवी खरीदने से पहले आप अपना बजट तैयार कर लें। उसके बाद ही इसे खरीदने की सोचें।
  • जानकारी के लिए बता दें कि LCD और LED टीवी के बीच बिजली की खपत का अंतर होता है। LCD के मुकाबले LED टीवी कम बिजली की खपत करता है। अगर आप पैसों की चिंता किए बिना एक अच्छा टीवी खरीदना चाहते हैं तो OLED डिस्प्ले को सबसे बेहतर माना जाता है।
  • स्मार्ट टीवी खरीदते समय कॉन्ट्रास्ट रेश्यो को भी चैक करें। आसान शब्दों में कहे हैं तो कॉन्ट्रास्ट रेश्यो व्हाइट और ब्लैक के बीच का अंतर होता है।
  • अच्छे टीवी के लिए यह जरूरी है कि इसमें लेटेस्ट एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद हो। इसके साथ ही बेहतर प्रोसेसर की सपोर्ट भी दी गई होनी चाहिए।
  • अगर आप बजट कैटेगरी में टीवी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके रेजोल्यूशन का जरूर पता कर लें। अगर आपने एचडी सेटअप बॉक्स लगाने का फैसला किया है तो आपके स्मार्ट टीवी का रेजोल्यूशन भी अच्छा होना चाहिए।
  • मार्केट में HD Ready से टीवी की शुरुआत होती है। इसके बाद Full HD, Full HD+ और 4K रेजोल्यूशन वाले टीवी आते हैं। अगर आप स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो आपको Full HD या उससे ज्यादा रेजोल्यूशन वाला ही टीवी खरीदना चाहिए। हालांकि यह आपको 20 से 30 हजार रुपये में मिलेंगे।
  • स्मार्ट टीवी एक अच्छे रिफ्रेश्ड रेट वाला होना चाहिए। आपको हमेशा 60Hz या उससे ज्यादा रिफ्रेश्ड रेट वाले टीवी को ही खरीदना चाहिए। इससे आपको टीवी देखने का काफी अच्छा एक्सपीरिएंस मिलेगा। स्पोर्ट्स से जुड़े इवेंट अधिक रिफ्रेश्ड रेट वाली डिस्प्ले में बेहतर शो होते हैं।
  • टीवी में हमेशा कम से कम 2 HDMI पोर्ट होने चाहिए। एक HDMI पोर्ट में तो सेटअप बॉक्स लगाया जाएगा, वहीं दूसरा पोर्ट होगा तो उसमें किसी दूसरी चीज को कनेक्ट किया जा सकेगा। एक पोर्ट में ही बार-बार वायर निकालना और लगाने से वह खराब हो सकता है। इसके अलावा यह भी ध्यान में रखें कि इसमें दो USB पोर्ट दिए गए हों।
  • जिस भी ब्रांड का स्मार्ट टीवी आप खरीद रहे हैं उसके बारे में पहले ये पता कर लें कि उसके सर्विस सेंटर कितने हैं और कहां कहां पर हैं। अगर आप ने किसी ऐसे ब्रांड का स्मार्ट टीवी खरीद लिया, जिसके सर्विस सेंटर भारत में कम हैं तो आपको बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हो सके तो टीवी को खरीदते समय एक्सटेंडेड वारंटी जरूर लें। इसके लिए आपसे 2 से 3 हजार रुपए अधिक लिए जा सकते हैं।

 


Edited by:Hitesh

Latest News