फोटो जर्नलिस्ट्स के लिए तैयार किया गया खास कैमरा

  • फोटो जर्नलिस्ट्स के लिए तैयार किया गया खास कैमरा
You Are HereLatest News
Wednesday, July 11, 2018-10:14 AM

- कम्पनी का दावा 125X जूम से खींच सकेंगे चांद की भी तस्वीरें

जालंधर : जापान की कैमरा निर्माता कम्पनी निकोन ने नए कूलपिक्स P1000 कैमरे को लाने का ऐलान कर दिया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें 24-3,000mm का लैंस लगा है और यह 125X जूम से काफी दूर के ऑब्जैक्ट को भी आसानी से कैप्चर कर सकता है। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक निकोन ने दावा किया है कि इस कैमरे की मदद से लम्बी दूरी से भी पक्षियों के क्लोज़अप की तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं और यहां तक कि चंद्रमा की भी क्लीयर तस्वीरों को कैप्चर करने में यह मदद करता है।

 

इस कैमरे को फोटो जर्नलिस्ट्स के लिए काफी खास माना जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इसकी कीमत 1000 डॉलर रखी गई है जोकि भारतीय डॉलर के रेट के हिसाब से 68 हजार 700 रुपए बनती है। फिलहाल इसे भारत में कब उपलब्ध किया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। 

PunjabKesari

 

RAW फोटो को क्लिक करने की सपोर्ट

नए P1000 में 16 मैगापिक्सल का 1/2.3-इंच इमेज सैंसर लगा है जो 100-6400 ISO रेंज पर काम करता है। पिछले 83X सुपर जूम वाले P900 मॉडल की बजाय इस नए कैमरा में अल्ट्रा क्लोज़अप तस्वीरों को खींचा जा सकता है। इसके अलावा RAW फोटो को क्लिक करने की सपोर्ट भी इसमें मौजूद है। 

 

7 फ्रेम प्रति सैकेंड की स्पीड 

यह कैमरा 7 फ्रेम्स प्रति सैकेंड की स्पीड से तस्वीरों को कैप्चर कर सकता है। इसके अलावा इसमें फ्लिप्पेबल स्क्रीन देने के साथ व्यूफाइंडर की भी सपोर्ट मिलेगी। आप चाहें तो इसे WiFi और ब्लूटुथ की मदद से स्मार्टफोन एप के जरिए भी कन्ट्रोल कर सकते हैं।

PunjabKesari

 

4K वीडियो रिकार्डिंग

वीडियो की बात की जाए तो इस कैमरे से 30 फ्रेम प्रति सैकेंड की स्पीड से 4K वीडियो को रिकार्ड किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें मैनुअल एक्सपोजर कन्ट्रोल और एक्सटर्नल माइक्रोफोन की सपोर्ट भी दी गई है।

 

आपको बता दें कि इसका वजन 3.1 पोंड लगभग 1.4 किलोग्राम है और यह पॉकेट कैमरा नहीं है। फुल जूम होने के बाद लैंस के साथ इसकी लम्बाई 14 इंच बनती है यानी इसे काफी सावधानी के साथ उपयोग में लाना ही सही रहेगा। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh