अब चीन के फेस स्वैपिंग ऐप ZAO ने यूज़र्स की प्राइवेसी को खतरे में डाला

  • अब चीन के फेस स्वैपिंग ऐप ZAO ने यूज़र्स की प्राइवेसी को खतरे में डाला
You Are HereGadgets
Tuesday, September 3, 2019-5:26 PM

गैजेट डेस्क : चीन में लॉन्च किया गया फेस स्वैपिंग  ऐप 'ZAO' तेजी से दुनिया भर में वायरल हो रहा है।1 सितम्बर तक यह सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था। इसे चीन में iOS (ऑपरेटिंग सिस्टम) ऐप स्टोर पर पिछले शुक्रवार को अपलोड किया गया था। तीन दिनों के भीतर लाखों लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। इस ऐप के माध्यम से यूज़र्स एक वीडियो में अपने स्वयं के चेहरे से अभिनेता या खिलाड़ी आदि का चेहरा बदल सकते हैं। एक तरफ इसकी लोकप्रियता बढ़ी तो उधर कई लोगों ने इसे यूज़र्स की प्राइवेसी के लिए भी खतरा बताया है।

 

ZAO ऐप के दिलासे पर कोई यकीन नहीं कर सकता 

 

Image result for ZAO APP

 

ऐप बनाने वाली कंपनी मोमो इंक ने चीन की माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट वीबो पर एक पोस्ट में कहा कि इंटरनेट पर बढ़ते ट्रैफ़िक के कारण ZAO का सर्वर लगभग क्रैश हो गया था। दुनिया भर के ऐप डाउनलोड पर नज़र रखने वाले ऐप एनी के अनुसार 1 सितंबर तक दुनिया भर में ZAO चीन के  ऐप स्टोर से मुफ्त में सबसे अधिक बार डाउनलोड किया गया था। 

ZAO को डाउनलोड करने के लिए यूज़र को अपने फोन नंबर के साथ साइन अप करना होगा। इसके अलावा, उन्हें अपने स्मार्टफोन से ली गई तस्वीर भी अपलोड करनी होगी। फिर वह ऐप में शामिल वीडियो में अपने स्वयं के चेहरे से सेलिब्रिटी का चेहरा बदलकर अपने दोस्त के साथ नया वीडियो साझा कर सकता है। 

 

Image result for ZAO APP

 

ज़ाओ ऐप के वायरल होते ही कुछ यूजर्स ने इसके प्राइवेसी रूल्स की भी शिकायत की है। दरअसल, फोटो को ऐप पर अपलोड करने के साथ यूज़र ZAO को मार्केटिंग के लिए भी उस तस्वीर का उपयोग करने की अनुमति देता है। हालांकि, ZAO ने जल्द ही इस समस्या को हल करने की बात कही है। वीबो पर पोस्ट अपनी पोस्ट में ज़ाओ ने कहा, 'हम प्राइवेसी लीक के बारे में उठाई जा रही चिंता को समझते हैं और जल्द ही ये समस्याएं दूर हो जाएंगी।"

चीन के हैकर्स द्वारा जब आईफोन जैसा डिवाइस सेफ नहीं हो पाया जो तकीनीकी तौर पर वहीँ तैयार होता तो ऐसे में ज़ाओ ऐप पर अपनी फोटोज , डेटा और जानकारी जैसी संवेदनशील चीज़ों के गलत हाथों में न पड़ने पर आप क्या कहेंगे ? "सब बेकार है क्योंकि यह चाइना का माल है !"


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey