एप्पल ने iPhone XR का भारत में शुरू किया उत्पादन

  • एप्पल ने iPhone XR का भारत में शुरू किया उत्पादन
You Are HereGadgets
Wednesday, October 16, 2019-1:00 PM

गैजेट डैस्क: दुनिया भर में अपने आइफोन के लिए मशहूर कंपनी एप्पल जल्द इस लोकप्रिय स्मार्टफोन के प्रीमियम मॉडल्स का प्रोडक्शन भारत में शुरू करेगी। एप्पल ने कई सप्ताह तक ट्रायल के बाद हाल ही में चेन्नई के निकट फॉक्सकॉन के प्लांट में iPhone XR की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की है। इसके बाद कंपनी की योजना नई आईफोन 11 सीरीज को भारत में बनाने की है। 

  • भारत के मोबाइल बाजार के लिए यह एक बड़ा कदम कहा जा रहा है। हालांकि लोकल मार्किट में प्रोडक्शन के बावजूद एप्पल ने आईफोन की कीमतों में गिरावट की बात से इंकार किया है। 

इस कारण की जाएगी भारत में मैन्युफैक्चरिंग

कम्पनी के एग्जिक्यूटिव्स ने बताया है कि iPhone XR की लोकल मैन्युफैक्चरिंग से एप्पल को इम्पोर्ट ड्यूटी में लगभग 20% की बचत होगी, लेकिन इससे आईफोन की कीमतों में कमी नहीं आएगी। 

  • आपको बता दें कि इससे पहले एप्पल भारत में बनें iPhone 6s और iPhone 7 यूरोप के बाजार में एक्सपोर्ट कर चुकी है।
  • फॉक्सकॉन से पहले ताइवान की विस्ट्रॉन ने 2017 में बेंगलुरु के निकट आईफोन की असेंबलिंग शुरू की थी, लेकिन यह केवल पुराने मॉडल्स के लिए ही थी।
  • एप्पल के भारत में दो प्लांट चल रहे हैं जहां iPhone को असैम्बल किया जा रहा है। भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एप्पल का करीब 2% का शेयर है। 

सरकार चाहती है कि भारत में बनें iPhone 

फॉक्सकॉन टेक्नॉलजी ग्रुप के फाउंडर टेरी गोउ ने इस साल के शुरू में कहा था कि iPhone की मैन्युफैक्चरिंग भारत में बड़े स्तर पर की जाएगी। भारत सरकार चाहती है कि एप्पल भारत में सभी मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग करे जिससे मेक इन इंडिया के लिए और इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने में सरकार को मदद मिलेगी।

  • एप्पल देश में अपने मालिकाना हक वाले रिटेल स्टोर्स खोलने और सीधे ऑनलाइन बिक्री करने की भी तैयारी कर रही है। इसके अलावा एप्पल के ग्लोबल सप्लायर्स ने भारत में अपने प्लांट लगाए हैं और वे पार्ट्स के साथ ही चार्जर और बैटरी पैक जैसी एक्सैसरीज भी बना रहे हैं। 
     

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh