अब Youtube यूज़र्स अपने अकाउंट की सर्च हिस्ट्री को कर सकेंगे ऑटो डिलीट

  • अब Youtube यूज़र्स अपने अकाउंट की सर्च हिस्ट्री को कर सकेंगे ऑटो डिलीट
You Are HereGadgets
Friday, October 4, 2019-2:43 PM

गैजेट डेस्क : गूगल ने हाल ही में यूज़र प्राइवेसी को सुनिश्चित करने के लिए नए फीचर्स को पेश किया है। कंपनी ने अपने वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर यूज़र्स को अकाउंट पर वीडियो सर्च और व्यूविंग हिस्ट्री को ऑटो डिलीट डिलीट करने का फीचर पेश किया है। YouTube यूज़र्स को अपने अकाउंट में ऑटो डिलीट फीचर सेट करने दे रहा है जो पूर्व निर्धारित समय अवधि के बाद उनके द्वारा देखे गए वीडियो लिस्ट को अपने आप ही हटाने में मदद करता है। 

 

 

यूट्यूब ऑटो डिलीट फीचर इस तरह करेगा काम 

 

Image result for youtube search and viewing history

 

यूज़र्स अभी अपनी यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को मैन्युअल रूप से क्लियर करने में सक्षम थे लेकिन नए ऑटो डिलीट फीचर के साथ वे उस डेटा को तीन या 18 महीनों के बाद ऑटोमेटिकली हटाने के लिए सेट कर सकते हैं। यह फीचर्स Google के मई फीचर्स अपडेट की तरह ही हैं जो यूज़र्स द्वारा लोकेशन हिस्ट्री , वेब और ऐप एक्टिविटीज़ को ऑटोमेटिकली हटाने की सुविधा देती है।इनमें ऐसी चीज़ें शामिल हैं जिन्हें यूज़र्स ने सर्च और ब्राउज़ किया है)। 


इसके अलावा यूज़र्स अपनी पसंद के हिसाब से यूट्यूब हिस्ट्री को पॉज कर उसे डिसेबल कर सकतें हैं। यूट्यूब ने कहा कि यह ऐसा करना गूगल सर्विसेज में  पर्सनल एक्सपीरियंस को सीमित या डिसेबल कर सकता है" , उदाहरण के लिए, यूज़र्स उन वीडियो या यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए रेकमेंडेशन्स नहीं देख पाएंगे जिनके आधार पर उन्होंने वीडियो देखें या सर्च किये हैं। 

 

अपने यूट्यूब अकाउंट पर ऑटो डिलीट फीचर सेट करने के लिए 

 

 

  • अपने YouTube हिस्ट्री को ओपन करने के लिए एक्टिविटी कंट्रोल्स पर जाएं 

  • YouTube हिस्ट्री के अंतर्गत, आपको दो बॉक्स दिखाई देंगे

  • आप अपने यूट्यूब हिस्ट्री को ऑटोमेटिकली डिलीट करने के लिए गूगल को असाइन कर सकते हैं 

  • ऑटो डिलीट का टाइम पीरियड : तीन महीने या 18 महीने बाद सेट करें 

  • अपनी प्रेफरेंस को कन्फर्म करें 

 


Edited by:Harsh Pandey

Latest News