दुनिया के आधे से ज्यादा कम्प्यूटरों पर चल रहे आउट-ऑफ डेट सॉफ्टवेयर

  • दुनिया के आधे से ज्यादा कम्प्यूटरों पर चल रहे आउट-ऑफ डेट सॉफ्टवेयर
You Are HereGadgets
Sunday, January 27, 2019-3:13 PM

गैजेट डैस्क : दुनिया भर में इस्तेमाल हो रहे कम्पयूटर्स को लेकर एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसके बारे में पढ़ कर आपको काफी हैरानी होगी। रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 55 प्रतिशत से ज्यादा पर्सनल कम्पयूटर्स पर आउट-ऑफ डेट एप्लिकेशन्स काम कर रही हैं जिससे यूजर के पर्सनल डाटा पर सिक्योरिटी रिस्क्स बढ़ रहा है। ग्लोब्ल साइबर सिक्योरिटी फर्म Avast ने एक नई रिसर्च रिपोर्ट "PC Trends Report 2019" को जारी कर बताया है कि उपयोगकर्ता सुरक्षा पैच लागू ना करके खुद को हैकर्स के सामने असुरक्षित बना रहे हैं।यूजर्स ने अपने PCs में एप्लिकेशन्स के आउडेटिड वर्जन्स को इंस्टाल किया हुआ है जिससे वे सुरक्षा जोखिम से जूझ रहे हैं।

PunjabKesariसबसे ज्यादा इन एप्स के आउटडेटिड वर्जन को किया जा रहा यूज
Adobe Shockwave (96 प्रतिशत)
VLC Media Player (94 प्रतिशत ) 
Skype (94 प्रतिशत)

नहीं अपडेट हो रही PC एप्स
हममें से बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन्स की एप्स को अपडेट करते हैं लेकिन हम अपने कम्पयूटर को लेकर ऐसा कभी नहीं करते जिस वजह से हमारे उपकरण हमें जोखिम में डाल देते हैं।

इस तरह बढ़ सकते हैं कम्पयूटर की जिंदगी
Avast कम्पनी के प्रैजिडेंट ओंद्रेज वल्सेक (Ondrej Vlcek) ने बताया है कि सही मात्रा में देखभाल जैसे कि क्लीनर की मदद से कम्यूटर के हार्टवेयर को साफ करना व समय के साथ-साथ सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स को अपडेट रखने से हम अपने कम्पयूटर को सेफ व लम्बे समय तक उपयोग में ला सकते हैं। 

PunjabKesari40% कम्पयूटर्स पर काम कर रही विंडेज 7
इस रिपोर्ट को दुनिया भर में काम कर रही 163 मिलीयन डिवाइसिस के डाटा को इकट्ठा करके बनाया गया है। जिसमें यह भी पता लगा है कि विंडेज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को पूरी दुनिया में सिर्फ 40 प्रतिशत कम्पयूटर्स पर ही इंस्टाल किया गया है। वहीं 43 प्रतिशत सिस्टम्स पर अभी भी विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम ही काम कर रहा है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan