वोटिंग के प्रति यूथ को जागरूक करने के लिए ट्विटर और फेसबुक ने शुरू किया कैंपेन

  • वोटिंग के प्रति यूथ को जागरूक करने के लिए ट्विटर और फेसबुक ने शुरू किया कैंपेन
You Are HereGadgets
Sunday, January 27, 2019-4:17 PM

गैजेट डेस्क - भारत में अगले कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और यूथ को वोटिंग के प्रति जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया साइट्स की ओर से कैंपेन चलाए जा रहे हैं। फेसबुक और ट्विटर पर यूथ वोटिंग को लेकर प्रोत्साहित हों इसलिए 25 जनवरी को वोटर्स डे से ये कैंपेन शुरू किए गए। जिसमें ट्विटर #PowerOf18 हैशटैग चलाया, जिसका मकसद यूथ को पब्लिक डिबेट्स में हिस्सा लेने और वोटिंग प्रोसेस से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करना था।

PunjabKesari
ट्विटर इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड महिमा कौल ने इस बारे में कहा, 'हम लोकसभा चुनावों की ओर बढ़ रहे हैं और ट्विटर यूथ को एक स्वस्थ प्लैटफॉर्म देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसपर लोकतांत्रिक बहसें और मुद्दों से जुड़ी बातें हो सकें।' इस कैंपेन में कई बड़े प्लेयर्स भी हिस्सा ले रहे हैं। दूसरी तरफ फेसबुक ने भी इसी तर्ज पर अपने यूजर्स से पूछा कि क्या वे वोटिंग के लिए रजिस्टर्ड हैं और वोटिंग लिस्ट में उनका नाम वोटर्स लिस्ट में है। फेसबुक ने यूजर्स को यह शेयर करने का ऑप्शन भी दिया कि वे वोट करने के लिए तैयार हैं। कई यूजर्स ने 'Registered to vote' स्टेटस शेयर भी किया।

PunjabKesariवहीं, यहां 'Register Now' का दूसरा ऑप्शन भी दिया गया था। इस लिंक पर क्लिक करने पर यूजर्स चुनाव आयोग की साइट नेविगेट किए जा रहे हैं। यहां पर जाकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स सबमिट कर वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। आपको बता दें कि भारत में इस समय फेसबुक और ट्विटर के भारी संख्या में यूजर्स मौजूद हैं, ऐसे में देखना होगा कि कंपनी द्वारा उठाए गए इस कदम का कितना असर हो पाता है। 


Edited by:Jeevan

Latest News