लगभग 70 करोड़ Email ID हुई हैक, कहीं आप इस लिस्ट में तो नहीं

  • लगभग 70 करोड़ Email ID हुई हैक, कहीं आप इस लिस्ट में तो नहीं
You Are HereGadgets
Thursday, January 17, 2019-5:56 PM

गैजेट डेस्क- साल 2019 की शुरुआत में ही एक बड़ा डाटा लीक का मामला सामने आया है। जिसमें रिसर्चर ट्रॉय हंट ने इस डाटा लीक का पता लगाया है और अब इसे अपनी वेबसाइट 'troyhunt.com' पर मेंशन किया है। बताया जा रहा है कि यह करीब 77 करोड़ 30 लाख ईमेल आईडी और 2 करोड़ से ज्यादा पासवर्ड्स का बहुत बड़ा डाटाबेस है। हंट के मुताबिक मुताबिक ये सभी हैक 'Collection #1' का हिस्सा है। ट्रॉयहंट डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक 'Collection #1' एक ईमेल एड्रेस और पासवर्ड का सेट है, जिसमें कुल 2,692,818,238 पंक्तियां हैं।

PunjabKesariहंट के मुताबिक पिछले हफ्ते कई लोगों ने उससे संपर्क किया और उसे चर्चित क्लाउड सर्विस मेगा की एक बड़ी फाइल के बारे में जानकारी दी। इस कलेक्शन में लगभग 12,000 से ज्यादा फाइल मौजूद हैं, जिनका साइज लगभग 87 जीबी है। हंट ने बताया, 'हालांकि मेरा खुद का पर्सनल डाटा भी वहां मौजूद है और वह सही भी है। मैं सालों पहले पहले एक ईमेल एड्रेस और पासवर्ड इस्तेमाल करता था, जो वहां मौजूद है।'

PunjabKesariऐसे चेक करें अपनी आईडी
आपकी आईडी हैक हुई है या नहीं ये जानने के लिए आपको  इस साइट पर जाना होगा https://haveibeenpwned.com और अपनी ईमेल आईडी को डायलॉक बॉक्स में फीड करना होगा। अगर ईमेल आईडी डालने पर आपको गुड न्यूज मिलती है, जो आप बच गए हैं। जबकि ये 'ओह नो- पॉवनड' नजर आए तो आपकी ईमेल आईडी हैक हुई है। यदि ऐसा है तो आपको तुरंत अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए। 

PunjabKesariवहीं अगर आपकी ईमेल आईडी सेफ है तो 'Good news — no pwnage found!' लिखकर आएगा। वहीं अगर आपकी आईडी इस डाटाबेस में हैं तो 'Oh no — pwned!' लिखकर आएगा। अगर आपकी आईडी सेफ न हो तो फौरन पासवर्ड्स और उससे जुड़े डीटेल्स अपडेट कर लें। आपको बता दें कि साल 2013 में याहू डाटा लीक में लगभग 300 करोड़ लोगों का अकाउंट प्रभावित हुआ था। 

 


Edited by:Jeevan

Latest News