तैयार है एंड्राइड का नया वर्जन आकटोपस 8.0, जानें फीचर्स

  • तैयार है एंड्राइड का नया वर्जन आकटोपस 8.0, जानें फीचर्स
You Are HereGadgets
Tuesday, August 1, 2017-2:39 PM

जालंधरः आखिरकार गूगल ने अपने नये एंड्राइड वर्जन ऐंड्रायड Oपर काम पूरा कर लिया है। हाल ही में इस ऐंड्रायड वर्जन का चौथा और आखिरी डिवैलपर प्रीव्यू लांच किया गया है। इस वर्जन के कई सभी बड़े फीचर और टवीकस पहले ही लीक हो चुके हैं। ऐंड्रायड ओ को ऐंड्रायड आकटोपस कहा जा रहा है। इस अगस्त में आफिशली रिलीज किया जायेगा। पहले डिवैलपर प्रीव्यू में जो फीचर दिखाई दिए थे वह चौथे अनाफिशल वर्जन में छोटे -मोटे बदलाव के साथ फिर एक बार दूरी रहे है। ऐंड्रायड 8.0 के फायनल डिवैलपर प्रीव्यू में सामने आए कुछ बड़े यह फीचर्स ... 

आकटोपस ईस्टर ऐग्गः

गूगल ने जब नेक्स्ट जेनरेशन वर्जन के लिए नया आकटोपस लोगो पेश किया तो सब हैरान रह गए। ऐंड्रायड परंपरागत रूप से सभी सॉफ्टवेयर वर्जनों के नाम मिठाईयों के नाम पर रखता आ रहा है। किसी ने यह गौर नहीं किया कि आकटोपस का सिर और उस का रंग अौरो के साथ मिलता -जुलता है जिस को अगले ऐंड्रायड का नाम माना जा रहा था। 

जी लोगोः

पिकसल फोन्स के लिए ऐंड्रायड की बुट्ट स्करीन का लोगो पावरड बॉय ऐंड्रायड न हो कर मल्टीकलर्ड 7होगा। 

इंटरफेस में बदलावः

गूगल ने पीट लाक स्क्रीन और नोटिफिकेशन में बहुत छोटे -मोटे बदलाव किये हैं। लाक स्क्रीन पर घड़ी का साइज़ कम कर दिया गया है और डेट अब कैपिटल में नहीं दिखेगी। स्टेटस बार में बैटरी को थोड़ा बड़ा कर दिया गया है जब कि कैरियर इंफो और टाईम के में का स्पेस थोड़ा बडा दिया गया है।

आइकन शेप आपशनः

ऐप के आइकन का शेप बदलने वाली आप्शन फ़ाईनल डिवैलपर प्रीव्यू में नहीं विखी। इस से पहले के टैस्टस में यूजर किसी एप के आइकन को 5अलग -अलग शेप मसलन राउंड, स्क्वेयर और टियर ड्राप में ऋ -शेप कर डाल रहे थे। इस'में, आइकन बेजिंग को होम स्करीन सैटिंगस से हट्टा दिया गया है। अब यह नोटिफिकेशन सेटिंग मैन्यू में मिलेगा।इस प्रीव्यू के बाद भी ऐंड्रायड O8.0 के फायनल वर्जना में कई नये फीचर आऐंगे जिन के बारे में फ़िलहाल कंपनी ने जानकारी नहीं दी है। 


Latest News