Reliance AGM 2020: मीटिंग में हुईं ये बड़ी घोषणाएं, इस तरह टेक्नोलॉजी बदलेगी यूजर्स की जिंदगी

  • Reliance AGM 2020: मीटिंग में हुईं ये बड़ी घोषणाएं, इस तरह टेक्नोलॉजी बदलेगी यूजर्स की जिंदगी
You Are HereGadgets
Wednesday, July 15, 2020-4:57 PM

गैजेट डैस्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 43वीं एनुअल जनरल मीटिंग में कंपनी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इस बार की एनुअल जनरल मीटिंग वर्चुअल रही। कंपनी के चेयरमैन के साथ ही अन्य अधिकारियों ने इस मीटिंग में JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प के जरिए हिस्सा लिया। आइये जानते हैं कि इस मीटिंग में कौनसी बड़ी घोषणाएं की गई हैं।

आ रहा भारत का देसी 5G नेटवर्क

रिलायंस ने बताया कि कंपनी भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस ऑफर करने की तैयरी कर रही है। इसके लिए कंपनी 100 प्रतिशत भारतीय टेक्नॉलजी और सलूशन्स का इस्तेमाल करेगी। इस 5G सर्विस का फील्ड डिप्लॉयमेंट अगले साल से शुरू होने की संभावना जताई गई है। कंपनी को जब सर्विस का ट्रायल स्पेक्ट्रम मिलेगा उसके तुरंत बाद इसे शुरू कर दिया जाएगा।

गूगल जियो में करेगा 33,737 करोड़ का निवेश

रिलायंस जियो ने मीटिंग में फेसबुक से साथ ही इंटेल और क्वॉलकॉम से अपनी पार्टनरशिप के बारे में भी जानकारी दी है। इनके साथ मिल कर रिलायंस टेक्नोलेजी के क्षेत्र में नए प्रॉजेक्ट्स पर काम करने वाली है। मुकेश अंबानी ने बताया कि गूगल जियो में 7.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

PunjabKesari

यूजर्स की लाइफलाइन है रिलायंस जियो

इस मीटिंग में रिलायंस जियो को देश का नंबर 1 और दुनिया का नंबर 2 सर्विस प्रोवाइडर बताया गया है। कोविड-19 और लॉकडाउन के बीच जियो यूजर्स की लाइफलाइन बनकर उभरा है ऐसा अंबानी ने मीटिंग में बताया है। अब लाखों घरों तक जियो की डिजिटल कनेक्टिविटी पहुंच चुकी है। कंपनी मोबाइल ब्रॉडबैंड, जियो फाइबर होम, इंटरप्राइज ब्रॉडबैंड, ब्रॉडबैंड फॉर एसएमई और NB-IOT के जरिए यूजर्स को बेस्ट कनेक्टिविटी सर्विसेज दे रही है।

वीडियो कॉलिंग के लिए लाई गई जियो ग्लास

कंपनी ने जियो ग्लास को भी पेश किया है। जियो ग्लास एक मिक्स्ड रियलिटी स्मार्ट ग्लास है जिसकी मदद से आप वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। इसमें वर्चुअल असिस्टेंट की भी सपोर्ट दी गई है। जियो ग्लास को खासतौर पर होलोग्राम कंटेंट को शो करने के लिए बनाया गया है। जियो ग्लास की मदद से वर्चुअल तौर पर 3डी अवतार के जरिए आप दूसरे व्यक्ति से बात चीत कर सकेंगे। इवेंट के दौरान इसका डेमो भी दिखाया गया है। जियो ग्लास के जरिए आप बोलकर एक साथ दो लोगों को वीडियो कॉल कर सकते हैं। खास बात यह है कि बातचीत के दौरान आप ग्लास (चश्में) में ही उस शख्स का 3डी अवतार भी देख पाएंगे। जियो ग्लास में 3डी और 2डी दोनों की सपोर्ट दी गई है। जियो ग्लास का वजन महज 75 ग्राम है। 

PunjabKesari

चलाने में सबसे आसान है जियो टीवी+ सर्विस

कंपनी ने जियो टीवी प्लस की भी घोषणा की है। इसके जरिए यूजर्स के टीवी देखने का अंदाज बदलने वाली है क्योंकि जियो रिमोट से आप आसानी से अपना फेवरिट कॉन्टेंट सर्च कर सकेंगे। इसमें जो प्रोग्राम मिलेंगे उन्हें आप वॉइस कमांड देकर भी सर्च कर पाएंगे।

जियो मीट को बना दिया गया और भी बेहतर

कंपनी ने हाल में लॉन्च हुई अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प JioMeet के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी है। जियो मीट को लेकर बताया गया कि यह एप्प देश के एजुकेशन सिस्टम को बदलने का दम रखती है। जियो मीट एप्प का हेल्थ केयर में भी काफी तेजी से इस्तेमाल होगा। यह जियो नेटवर्क के जरिए हाई क्वॉलिटी वीडियो कॉल्स की सुविधा देती है। इसकी मदद से यूजर डॉक्टर से बात कर सकते हैं और प्रिस्क्रिप्शन भी ले सकते हैं।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News