सैमसंग गैलेक्सी S10 यूज़र्स की बढ़ी परेशानियां, सही तरीके से काम नहीं कर रहा फेस रिकॉग्निशन फंक्शन

  • सैमसंग गैलेक्सी S10 यूज़र्स की बढ़ी परेशानियां, सही तरीके से काम नहीं कर रहा फेस रिकॉग्निशन फंक्शन
You Are HereLatest News
Wednesday, March 13, 2019-11:40 AM

गैजेट डैस्क : सैमसंग के लेटैस्ट गैलेक्सी S10 स्मार्टफोन को लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे पढ़ कर आप चौंक जाएंगे। सैमसंग के सबसे अडवांस्ड फोन गैलेक्सी S10 में फेस रिकॉग्निशन फंक्शन सही तरीके से काम नहीं कर रहा है जिससे कोई भी आपकी तस्वीर को फोन के सामने रख कर इसे अनलॉक कर सकता है। यूज़र्स ने शिकायत करते हुए कहा है कि फेशियल रिकोग्निशन टैक्नोलॉजी में इस खामी का पता लगने के बाद फोन की सुरक्षा को खतरा है, क्योंकि इससे कोई भी आपके स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकता है। 


इस तरह खामी आई सामने

Unbox Therapy चैनल से यूट्यूब पर मशहूर हुए Lewis Hilsenteger ने बताया है कि गैलेक्सी S10 के फ्रंट कैमरे के सामने फोन के मालिक की वीडियो को दिखा कर यह कितनी जल्दी अनलॉक हो जाता है यानी यह सुरक्षित नहीं है। 
PunjabKesari
फोटो दिखाने पर भी खुल रहा लॉक

टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक इसी तरह एक इतालवी जरर्नलिस्ट ने इस समस्या को लेकर दावा किया है कि उन्होंने अपने गैलेक्सी S10 स्मार्टफोन के सामने दूसरे फोन से अपनी फोटो को दिखाया तो इसका लॉक ओपन हो गया। ऐसे में अगर कोई भी आपके फोन के सामने तस्वीर को रख कर फोन को अनलॉक कर देता है तो यह तकनीक ज्यादा सिक्योर नहीं है।  

PunjabKesari

इससे पहले भी उजागर हुई थी ये समस्या

यूज़र्स ने इससे पहले भी सैमसंग के गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन की फेस रिकोग्निशन तकनीक को एक फोटो के जरिए क्रैक कर दिखाया था। वहीं एप्पल के FaceID फीचर को भी iPhone X में क्रैक किया गया था, लेकिन इस दौरान 150 डॉलर (लगभग 10 हजार रुपए) के मास्क का इस्तेमाल हुआ था। 

पिछले वर्ष हुई थी इन्वैस्टिगेशन

डच की एक नॉन प्रोफिट कम्पनी ने पिछले वर्ष इनवैस्टिगेशन से पता लगाया था कि टैस्ट के दौरान 110 स्मार्टफोन्स में से 42 स्मार्टफोन्स ने फेस अनलॉक फीचर को बाईपास कर दिया था। ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित थे यानी फेस रिकॉग्निशन तकनीक को अब कम सिक्योर माना जा रहा है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Yaspal

Popular News