वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला 3D-प्रिंटिड हार्ट

  • वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला 3D-प्रिंटिड हार्ट
You Are HereGadgets
Wednesday, April 17, 2019-5:08 PM

गैजेट डैस्क : वैज्ञानिकों ने आखिरकार दुनिया के पहले 3D-प्रिंटिड हार्ट (हृदय) को तैयार कर एक नई उपलब्धि को हासिल कर लिया है। 3D-प्रिंटिड हार्ट आकार में तो छोटा है लेकिन इसे पूरी तरह इंसान के हार्ट की तरह ही बनाया गया है और यह बिल्कुल सही काम करता है। इजराइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी (Tel Aviv University) की टीम द्वारा इसे तैयार किया गया है। इस टीम को लीड कर रहे प्रोफैसर ताल दवीर (Prof. Tal Dvir) ने बताया है कि इसे एक मरीज के बाइलोजिकल मटीरियल्स को इकट्ठा कर बनाया गया है यानी मरीज के चरबी (fat) के नमूने, टिश्यूस और उसके सैल्स से इसे तैयार किया है, जोकि बिल्कुल इंसानी दिल के जैसे ही काम करता है। 

PunjabKesari

खरगोश के दिल जितना है 3D-प्रिंटिड हार्ट का साइज

आपको बता दें कि इस हार्ट का साइज खरगोश के दिल जितना ही है, लेकिन इसमें पूर्ण रूप से मानव हृदय के जैसे सभी कक्ष और रक्त वाहिकाएं मौजूद हैं। प्रोफैसर ताल दवीर ने बताया है कि मरीज के बायोलोजिकल मटीरियल्स से इसे तैयार करने का एक कारण है कि इंसानी इम्यून सिस्टम इसे रिजैक्ट यानी अस्वीकार नहीं करेगा और यह बिल्कुल असली दिल की तरह ही काम करेगा।  

PunjabKesari

नहीं करना पड़ेगा डोनर का इंतजार

प्रोफैसर ताल दवीर ने कहा है कि इस 3D-प्रिंटिड हार्ट में सैल्स को इंसर्ट करने के बाद यह खून पम्प करना शुरू कर देता है। हमें उम्मीद है कि इंसानों पर यह तकनीक काफी कारगर रहेगी। आने वाले 10 वर्षों में इस तरह के 3D प्रिंटिड ओर्गन्स को दूनिया भर के अस्पतालों में पहुंचाया जा सकेगा, जो मरीजो को नई जिंदगी देने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh