दफ्तरों को कहीं बेहतर बना देगी Li-Fi टैक्नोलॉजी

  • दफ्तरों को कहीं बेहतर बना देगी Li-Fi टैक्नोलॉजी
You Are HereTop Stories
Monday, June 24, 2019-10:09 AM

- 250 Mbps की मिलेगी फास्ट इंटरनैट स्पीड

गैजेट डैस्क : दफ्तरों में इंटरनैट का उपयोग करने के लिए ज्यादा तर ब्राडबैंड व WiFi नैटवर्क का ही इस्तेमाल किया जाता है। इस तकनीक को और फास्ट व सिक्योर बनाने के लिए अब Li-Fi टैक्नोलॉजी की मदद ली गई है। Philips की स्वामित्व वाली कम्पनी Signify ने ऐसे Li-Fi सिस्टम को तैयार किया है जो LED बल्बों के साथ फिट होकर काम करेगा। जिसके बाद इन LED बल्बों के नीचें डिवाइस रखने पर आप हाई स्पीड इंटरनैट का उपयोग कर पाएंगे। 

  • आपको जानकर हैरानी होगी कि Trulifi नामक इस Li-Fi सिस्टम को ऑन करने के बाद यूजर को एक USB एक्सैस Key डिवाइस को अपने लैपटॉप के साथ लगाना होगा। जिसके बाद LED बल्बों की लाइट से ही वायरलैस डाटा ट्रासमिट हो जाएगा और आप फास्ट इंटरनैट का उपयोग कर पाएंगे। 

PunjabKesari

इस कारण बनाया गया Trulifi Li-Fi सिस्टम

माना जाता है कि वायरलैस डाटा ट्रासमिंट करने में कई तरह की समस्याए आती है जैसे कि कनैक्टिविटी की समस्या और सिक्योरिटी से जुड़ी चिंताए। ऐसे में Trulifi Li-Fi सिस्टम के जरिए जहां तक LED बल्बों की लाइट पहुंचेगी वहां तक ही हाई स्पीड डाटा भी पहुंचेगा जिससे कोई आपके कनैक्शन को चोरी नहीं कर पाएगा।

PunjabKesari

ट्रासमिट होगा हाई स्पीड डाटा

Signify कम्पनी ने बताया है कि Trulifi सिस्टम में एक ऑप्टिकल ट्रासरिसीवर का इस्तेमाल किया गया है जो साधारणतय 150 Mbps की वायरलैस स्पीड मुहेया करवाता है वहीं जरूरत पड़ने पर स्पीड को 250 Mbps तक ट्रासमिट करने की क्षमता रखता है।

PunjabKesari

हाई एन्ड एप्लिकेशन्स के लिए कर सकेंगे उपयोग

रिपोर्ट के मुताबिक अब ऐसी एप्पलिकेशन्स बनाई जा रही हैं जिनका उपयोग करने के लिए तेज इंटरनैट की जरूरत होती है। यहीं कारण हैं इस नई तकनीक को अब डिवैल्प किया गया है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh