अब पौधों बीमारियों की पहचान करेगा स्मार्टफोन

  • अब पौधों बीमारियों की पहचान करेगा स्मार्टफोन
You Are HereGadgets
Friday, August 2, 2019-11:01 AM

गैजेट डैस्क : पौधों की बीमारियों की पहचान करने के लिए अब एक ऐसी स्मार्टफोन कनैक्टिड डिवाइस को तैयार कर लिया गया है जो कुछ ही मिनटों में बता देगी कि पौधा कौन सी बीमारी से ग्रस्त है। आपको बस पौधे का एक पत्ता लेना होगा जो इस पूरी प्रक्रिया को आसानी से अंजाम देने में मदद करेगा। नई टैक्नोलॉजी के आने से कई दिनों की जांच की प्रक्रिया को बस चंद मिनटों में पूरा किया जा सकेगा। 

PunjabKesari

इस तरह काम करता है हैंडहैल्ड रीडर

इस हैंडहैल्ड रीडर को नोर्थ कैरोलीना स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया है। यह डिवाइस किसान के स्मार्टफोन के कैमरा लैंस के साथ ही फिट होती है।

  • पौधे पर टैस्ट करने के लिए किसान को एक पत्ता खींचकर निकालना होगा। इस पत्ते को 15 मिनट के लिए एक टैस्ट ट्यूब में रखना पड़ेगा। इस दौरान पत्ता VOCs (वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड) जारी करेगा। इसके बाद एक बहुत ही पतली पलास्टिक की टयूूब से कैमिकल गैसिस डिवाइस के चैम्बर में पहुंच जाएंगी।

PunjabKesari

पेपर स्ट्रिप का किया जाएगा इस्तेमाल

डिवाइस के चमैबर में पेपर से बनी एक स्ट्रिप को लगाया गया है जो पत्ते से निकलने वाली गैस से पेपर स्ट्रिप का रंग बदल देगी। इसके बाद फोन का कैमरा इन तस्वीरों की जांच करेगा और एप्प की मदद से स्मार्टफोन की स्क्रीन पर जानकारी दिखा देगा। 

  • आपको बता दें कि मौजूदा समय में यूजर्स इन स्ट्रिप्स के रंगों से मौनुअली पौधे की बीमारी का पता लगाते थे। इस तरह का एनलाइज करने के लिए अब तक पौधे को लैब में भेजा जाता था। इस दौरान कई दिनों व महीनों तक का समय लगता है, लेकिन इस डिवाइस के जरिए कुछ मिनटों में ही पौधे की बीमारी के बारे में पता लगाया जा सकेगा। 

PunjabKesari

अब तक 10 पौधों की जांच कर चुकी यह डिवाइस

अब तक इस डिवाइस के जरिए 10 अलग-अलग पौधों से बीमारियों को डिटैक्ट किया गया है। इस शोध पर नेचर प्लांट्स पत्रिका के सह-लेखक प्रोफैसर जीन रिस्तीनो ने एक लेख प्रकाशित कर बताया है कि नई टैक्नोलॉजी किसानों को पौधों को होने वाली बीमारी का आसानी से पता लगाने में मदद करेगी। इससे बीमारी को फैलने से पहले उसका इलाज किया जा सकेगा वहीं फसल को भी नुकसान से पहले बचाने में मदद मिलेगी।  
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh