नवीकरणीय ऊर्जा को लेकर SONY ने उठाया अहम कदम

  • नवीकरणीय ऊर्जा को लेकर SONY ने उठाया अहम कदम
You Are HereLatest News
Friday, September 14, 2018-12:55 PM

- 2040 तक उपयोग में लाएगी 100 प्रतिशत नवीकरणीय बिजली
- RE100 क्लब के तहत फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को करेगी ज्वाइन

गैजेट डैस्क : अन्य टॉप टैक्नोलॉजी कम्पनियों की तरह सोनी ने नवीकरणीय ऊर्जा को लेकर अहम कदम उठाया है। कम्पनी ने वादा किया है कि 2040 तक उसके द्वारा 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक कम्पनी की 11 ग्लोबल बिजनैस साइट्स जो गेमिंग कन्सोल्स को भी सपोर्ट करती हैं, को 2040 तक पूरी तरह से नवीकरणीय ऊर्जा से ऑप्रेट किया जाएगा। 

- फिलहाल सोनी इस नई योजना के तहत 2030 तक कम से कम 30 प्रतिशत साइट्स को नवीकरणीय ऊर्जा पर काम करने के लिए तैयार करेगी। सोनी ने बताया है कि यह RE100 नामक इनिशिएटिव इंटरनैशनल नान गवर्नमैंट ऑर्गेनाइजेशन (NGO) द्वारा ऑप्रेट किया जा रहा है और इसमें फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के अलावा 140 अन्य व्यवसायों को भी शामिल किया गया है। RE100 क्लब में मौजूद संयुक्त रूप में काम करने वाली सभी कम्पनियों ने 2050 तक 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने की कमिटमैंट की है। 

महत्वपूर्ण कदम

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए किए गए इस वादे को एक महत्वपूर्ण कदम कहा जा सकता है। सोनी ने दावा किया है कि वह अमरीका व चीन में नवीकरणीय ऊर्जा को तेजी से बढ़ावा देगी। वहीं थाईलैंड और जापान में बनाए गए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स पर भी सोलर पैनल्स लगाने को बढ़ावा दिया जाएगा।

टॉप कम्पनियों में पकड़ बना रही सोनी

इस अहम कदम से माना जा रहा है कि सोनी दुनिया की टॉप की टैक्नोलॉजी कम्पनियों जैसे एप्पल और गूगल की तरह नवीकरणीय ऊर्जा को लेकर पकड़ बना रही है। आपको बता दें कि एप्पल और गूगल पहले से ही विंड और सोलर पावर एनर्जी की मदद से अपने बहुत से काम करती हैं। सोनी कार्पोरेशन के CEO और प्रैजीडैंट केनिचिरो योशीदा ने कहा है कि RE100 क्लब को ज्वाइन कर नवीकरणीय ऊर्जा का विस्तार किया जाएगा। सिर्फ सोनी ही नहीं, इससे अन्य इंडस्ट्रीज में भी नवीकरणीय ऊर्जा को काफी बढ़ावा मिलेगा। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh