महाराष्ट्र से शुरू की राज्य की पहली पहली इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा

  • महाराष्ट्र से शुरू की राज्य की पहली पहली इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा
You Are HereGadgets
Sunday, September 8, 2019-4:43 PM

गैजेट डेस्क : महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) ने हाल ही में राज्य के पहले इंटर-सिटी एयर कंडीशन्ड इलेक्ट्रिक बस को अपने बेड़े में शामिल किया है। महाराष्ट्र इस सेवा की पेशकश करने वाले भारतीय राज्यों के साथ शामिल हो गया है, जिनमें हिमाचल प्रदेश, केरल शामिल हैं। शिवनेरी, अश्वमेध, और शिवशाही जैसी कुछ अन्य बस सेवाओं की तरह इन इलेक्ट्रिक बसों को शिवई या शिवी कहा जाएगा और यह 43 सीटर वाली बस है।

 

राज्य परिवहन निकाय 150 ऐसी इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करने के लिए तैयार है, जो महाराष्ट्र भर के विभिन्न शहरों को जोड़ेगी और जिसमें व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मुंबई-पुणे और मुंबई-नाशिक मार्ग शामिल हैं।


MSRTC की इलेक्ट्रिक बस है सबसे खास 

 

Image result for maharashtra electric bus service

 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा शुक्रवार 6 सितंबर को मुंबई में MSRTC की नई इलेक्ट्रिक बस सेवा का उद्घाटन किया गया। इलेक्ट्रिक बसों को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सॉल्यूशन फर्म मोएज़वे के माध्यम से खरीदा गया है, जो बेसिक चार्जिंग फ्रेमवर्क के साथ बसों को चार्ज सपोर्ट देंगी।  एमएसआरटीसी  राज्य परिवहन निकाय ने कहा है कि इन इलेक्ट्रिक बसों को वेट लीज़ पर खरीदा गया है, जिसका अर्थ है कि बसों का स्वामित्व और रखरखाव तीसरे पक्ष  मोजेव के माध्यम से किया जाएगा और बस एमएसआरटीसी द्वारा संचालित की जाएगी। 

 

इलेक्ट्रिक बस के रूप में इस समय उपलब्ध एकमात्र विवरण यह है कि शिवई बस लिथियम-आयन बैटरी के साथ आतीहै और एक पूर्ण चार्ज पर अधिकतम 300 किमी की सीमा की दूरी तय कर सकती है। सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है कि बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग पांच घंटे लगते हैं। MSRTC इलेक्ट्रिक बसों पर 14 रुपये किलोमीटर प्रति किमी का किराया लेगी। 

 

Image result for maharashtra electric bus service

 

MSRTC के अलावा हिमाचल सड़क परिवहन निगम (HRTC) ने इस साल जून में मनाली-रोहतांग पास मार्ग के लिए इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई, जबकि केरल भी इस साल फरवरी से तिरुवनंतपुरम और एर्नाकुलम के बीच ई-बसों का संचालन कर रहा है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey