आटोमोबाइल सेक्टर में SUVs का बढ़ा क्रेज, कारों की हो रही रिकॉर्ड बुकिंग

  • आटोमोबाइल सेक्टर में SUVs का बढ़ा क्रेज, कारों की हो रही रिकॉर्ड बुकिंग
You Are HereCars
Sunday, July 14, 2019-10:46 AM

ऑटो डैस्क: आटोमोबाइल सैक्टर के लिए स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (SUVs) काफी बेहतरीन साबित हो रही हैं। हाल ही में बाजार में आए 3 वाहनों (एम.जी. हैक्टर, हुंडई वेन्यू और महिंद्रा एक्स.यू.वी. 300) की बुकिंग और बिक्री को किसी तरह का संकेत मानें तो पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में नरमी और कमजोर मनोबल के बावजूद कार खरीदार नई एस.यू.वी. को हाथों-हाथ ले रहे हैं। 

MG Hector की हो रही रिकार्ड बुकिंग

एम.जी. मोटर इंडिया की पहली कार एम.जी. हैक्टर की बुकिंग शुरू हुई तो एक माह से भी कम समय में कम्पनी को करीब 17,500 कारों की बुकिंग मिल गई। कम्पनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा कि अगर बुकिंग की यही रफ्तार बनी रही और कोई बुकिंग रद्द नहीं होती है तो एम.जी. को बुकिंग बंद करनी पड़ेगी। 

PunjabKesari

SUVs को लेकर हुंडई भी चल रही आगे

हुंडई मोटर इंडिया में बिक्री और मार्कीटिंग के नैशनल हैड विकास जैन भी खासे उत्साहित हैं क्योंकि कम्पनी की कई कॉम्पैक्ट एस.यू.वी. अप्रत्याशित तौर पर शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। कम्पनी ने 23 मई से Venue की बिक्री शुरू की थी और अब तक 18,500 SUVs बेच चुकी है तथा 23,000 वाहनों से ज्यादा बुकिंग की उम्मीद अगले तीन महीने में होने की उम्मीद है।

PunjabKesari

काफी पसंद की जा रही mahindra xuv300 

महिंद्रा एक्स.यू.वी. 300 के बाजार में आने के 4 माह बाद भी इसकी अच्छी मांग देखी जा रही है। कम्पनी के प्रवक्ता ने कहा कि फरवरी से अब तक 35,000 वाहनों से ज्यादा की बुकिंग मिल चुकी है। नए मॉडल की बदौलत ही मुंबई मुख्यालय वाली एस.यू.वी. दिग्गज की बिक्री जून महीने में सकारात्मक रही जबकि अन्य सभी के बिक्री आंकड़ों में गिरावट आई है। महिंद्रा औसतन हर महीने 4000 एक्स.यू.वी. 300 की बिक्री कर रही है। वेन्यू और किया मोटर्स की सेलटोस के बाजार में आने से महिंद्रा को कड़ी चुनौती मिल सकती है।

PunjabKesari

शुरूआती जोश को बेहतर बिक्री आंकड़े में बदलने का इंतजार कर रही हैं कम्पनियां

कम्पनियां नई कारों को उम्मीद से बेहतर प्रतिक्रिया मिलने से उत्साहित तो हैं लेकिन कोई भी अभी इसका जश्न नहीं मना रही हैं और शुरूआती जोश को बेहतर बिक्री आंकड़े में बदलने का इंतजार कर रही हैं। छाबा ने बताया कम्पनी धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाना पसंद करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें इस बारे में भी सतर्क रहना होगा कि कहीं कुछ गड़बड़ न हो जाए।’’ कीमत, तकनीक, पोजिशनिंग और ब्रांड मार्कीटिंग सभी लिहाज से हैक्टर खरीदारों को लुभा रही है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh