टाटा की इलेक्ट्रिक कार नवंबर तक होगी लॉन्च

  • टाटा की इलेक्ट्रिक कार नवंबर तक होगी लॉन्च
You Are HereGadgets
Friday, August 31, 2018-2:51 PM

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स ने खुलासा किया है कि वह इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में नवंबर तक लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने अभी इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया है कि इस कार का नाम क्या होगा। ऐसी उम्मीद है कि टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक के रूप में कंपनी पहली कार लॉन्च कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि टाटा पहले से ही इस इलेक्ट्रिक सिडैन को भारत सरकार को सप्लाई कर रही है। इसका मतलब है कि यह कार रोड पर चलने के लिए तैयार है। 

टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक सिडैन से जुड़ी तकनीकी जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है। Tata Tigor Electric सिडैन का सरकारी वर्जन ही अगर पब्लिक के लिए लॉन्च किया जाता है तो यह कार सिंगल चार्ज पर 130 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। इसकी टॉप स्पीड लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। हालांकि, कुछ सरकारी कर्मचारियों ने पहले शिकायत की है कि टिगोर इलेक्ट्रिक कार की रियल रेंज 100 किलोमीटर के आसपास है।

कंपनी को इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि पब्लिक डोमेन में लाते वक्त कार की रेंज से जुड़ी शिकायतें न आएं। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 9 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। यह कीमत तब होगी जबकि सरकार इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर 20 पर्सेंट सब्सिडी देने को तैयार है।

टिगोर इलेक्ट्रिक के अलावा टाटा मोटर्स बाजार में जो दूसरी का ला सकती है वह है टियागो इलेक्ट्रिक। Tiago EV को 2018 इंडियन आॅटो एक्स्पो और यूके में पेश किया जा चुका है। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों के लिहाज से कंपनी इसको भी लॉन्च कर सकती है। इसकी कीमत 8 से 10 लाख रुपये के बीच अनुमानित है। ज्यादा जानकारी के लिए जुड़े रहें एनबीटी आॅटो के साथ। आॅटो जगत की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं। 


Edited by:jyoti choudhary

Latest News