सावधानः सिरहाने रख कर न सोएं स्मार्टफोन

  • सावधानः सिरहाने रख कर न सोएं स्मार्टफोन
You Are HereGadgets
Thursday, October 3, 2019-2:06 PM

चार्जिंग पर लगे फोन में हुआ ब्लास्ट, लड़की की मौत

गैजेट डैस्क: अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को सिरहाने चार्जिंग पर लगा कर सोते हैं तो सावधान हो जाएं। इससे आपकी जान को खतरा है। हाल ही में चार्जिंग पर लगे स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने के कारण कजाकिस्तान की रहने वाली 14 साल की एक लड़की अलुया असेत्क्जी की जान चली गई। हालांकि स्मार्टफोन की कंपनी के नाम को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।  

PunjabKesari

न्यूज18 वेब पोर्टल के मुताबिक, अलुया ने स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाया। फिर इसे सिरहाने के पास रख म्यूजिक सुनते हुए सो गई। लड़की के सोने के दौरान ही रात को फोन में ब्लास्ट हो गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। अगले दिन सुबह परिजनों को लड़की घर में मृत मिली। जांच में सामने आया कि ब्लास्ट की वजह से मृतका के सिर में गंभीर चोट आई थी।

PunjabKesari

बढ़ी हैं स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की घटनाएं

स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की घटनाएं पूरी दुनिया में बढ़ी हैं। हाल ही में शाओमी के पॉप्युलर स्मार्टफोन Redmi 6A में स्वतः ही आग लग गई थी। यह घटना आंध्र प्रदेश के 31 वर्षीय मधु बाबू के साथ काम पर जाते हुई। मधु को जेब में रखा फोन गर्म महसूस हुआ तो उन्होंने घबराकर उसे सड़क पर फेंक दिया जिसके बाद धमाके से उसमें ब्लास्ट हो गया। इसमें उन्हें मामूली चोटें आईं थीं। वहीं, इससे पहले वनप्लस वन स्मार्टफोन में भी आग लगने की खबर सामने आई थी।

बरतें ये सावधानी

अब अधिकतर स्मार्टफोन ऑटो कट फीचर के साथ आते हैं यानी बैंटरी फुल चार्ज होने पर यह स्वतः ही चार्जिंग होना बंद हो जाते हैं। फिर भी विशेषज्ञों की मानें तो एहतीयातन फोन को रात में चार्जिंग पर लगा कर ना सोएं। वहीं, फुल चार्ज होते ही फोन को चार्जिंग से तुरंत निकाल दें। साथ ही चार्जिंग पर लगे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से बचें।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh