दुनिया में पहली बार इलैक्ट्रिक कार से खींचा गया यात्री विमान (देखें वीडियो)

You Are HereCars
Wednesday, May 16, 2018-6:01 PM

- Guinness World Record में दर्ज हुआ दो कम्पनियों का नाम

जालंधर : इलैक्ट्रिक कार निर्माता कम्पनी टैस्ला ने अपनी Model X कार से यात्री विमान को खीच कर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। मेलबर्न हवाई अड्डे पर किए गए इस एक्ट के दौरान इस इलैक्ट्रक कार ने बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर को 300 मीटर (लगभग 1000 फुट) तक खींच कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। आपको बता दें कि यह विमान एयरलाइन कम्पनी Qantas का नया सदस्य है जिसे अगले वर्ष मार्च से ऑस्ट्रेलिया और लंदन के बीच नॉन स्टॉप सर्विस के लिए शुरू किया जाएगा।  

PunjabKesari

 

ऑल व्हील ड्राइव पर काम करती है टैस्ला की यह SUV

निर्धारित किए गए इस स्टेंट को पूरा करने के लिए टैस्ला ने अपनी Model X P100D कार का उपयोग किया है। कम्पनी ने बताया है कि इस कार में 100-kWh के बैटरी पैक को लगाया गया है जो ड्यूल मोटर्स को पावर देता है व यह कार ऑल व्हील ड्राइव पर काम करती है। वैसे तो इस कार को ऑन रोड 2.5 टन वजन को कैरी करने के लिए बनाया गया है, लेकिन इस 130 टन वजनी विमान को धीरे-धीरे खींच कर इस कार ने अपनी क्षमता से कहीं ज्यादा कर दिखाया है। 

PunjabKesari

 

287,000 पोंड वजनी है बोइंग 787-9

इस इलैक्ट्रिक SUV ने 287,000 पोंड के बोइंग 787-9 को टो किया है। उस समय विमान में कोई पैसेंजर व सामान तो नहीं था लेकिन टैंक में थेड़ा ईंधन मौजूद था। हैरानी की बात तो यह है कि 7 पैसेंजर्स को सफर तय करवाने के लिए बनाए गई Model X कार ने 236 पैसेंजर्स को खींचने वाले वामान को स्लोली मूव करवाया है। इससे Qantas और Tesla ने इलैक्ट्रिक पैसंजर व्हीकल से सबसे ज्यादा वजन को टो करने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। 

PunjabKesari

 

एयरपोर्ट पर बढ़ी इलैक्ट्रिक व्हीकल्स के उपयोग की संभावनाएं

Qantas ने बताया है कि विमान के उड़ान भरने से पहले अलग-अलग जमीनी सेवाओं वाले उपकरणों का उपयोग होता है। जिनमें खाने-पीने के सामान वाले ट्रक, विमान लोडर और अन्य व्हीकल्स शामिल होते हैं जो अधिकतर डीज़ल पर ही काम करते हैं।  अगर हम इस दौरान इलैक्ट्रिक व्हीकल्स का उपयोग करें तो इससे कार्बन उत्सर्जन पर नियंत्रण पाया जा सकता है। हमने इलैक्ट्रिक एयरक्राप्ट टुग्स (aircraft tugs) सिडनी और कैनबरा (Canberra) के एयरपोर्ट पर शुरू किए हैं जो थोड़ी दूरी तक प्लेन्स को खींचकर ले जाने में काफी मदद कर रहे हैं।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!