भूल कर भी न करें गूगल पर ये गलतियां, नहीं तो जाना पड़ेगा जेल

  • भूल कर भी न करें गूगल पर ये गलतियां, नहीं तो जाना पड़ेगा जेल
You Are HereGadgets
Monday, December 20, 2021-12:51 PM

गैजेट डेस्क: सर्च इंजन की बात करें तो पूरी दुनिया में सबसे ऊपर नाम गूगल का ही आता है। गूगल एक ऐसा प्लैटफोर्म है जो आपको कुछ भी सर्च करने की साहूलियत देता है। गूगल जिस भी देश में ऑपरेट होता है उसे वहां के स्थानीय यानी लोकल नियमों का भी पालन करना पड़ता है। गूगल की सिक्योरिटी को लेकर भी एक पॉलिसी है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि किन चीजों को गगल पर भूलकर भी सर्च नहीं करना है, नहीं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

सर्च न करें चाइल्ड पोर्न
गूगल पर चाइल्ड पोर्न सर्च करने पर आपको जेल जाना पड़ सकता है, क्योंकि इसे गूगल प्लेटफोर्म गैरकानूनी मानता है। पास्को एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत चाइल्ड पोर्न देखना या उसे बनाना कानूनी अपराध है। ऐसा करने वाले व्यक्ति को 5 साल और अधिकतम 7 साल तक की सजा हो सकती है।

ऐसी कोई भी फोटो न करें शेयर
किसी भी तरह की छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार पीड़िता के नाम और उसकी फोटो को शेयर करना भी गैरकानूनी है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इसे गैरकानूनी करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट के मुताबिक 'कोई भी व्यक्ति प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक या सोशल मीडिया पर किसी छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार पीड़िता की पहचान ज़ाहिर नहीं कर सकता। ऐसा होने पर उसे जेल जाना पड़ेगा।

रिलीज से पहले फिल्म लीक करना गैरकानूनी
किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फिल्म को रिलीज होने से पहले लीक करना या फिर पाइरेसी फिल्म को डाउनलोड करना भी एक अपराध है। ऐसा करने पर कम से कम 3 साल की सजा और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। इसमें वह लोग भी आते हैं जो सिनेमाघरों में फिल्म की रिकॉर्डिंग करते हैं और उसे लीक करते हैं।

गूगल पर गर्भपात को लेकर कभी भी न करें सर्च
गूगल पर अगर आप गर्भपात के बारे में सर्च करेंगे तो गूगल प्लेटफोर्म ऐसे कीवर्ड को जल्दी ही ट्रैक कर लेता है। ऐसे में ऑनलाइन सर्च करके गर्भपात की विधि न ढ़ूढ़ें, नहीं तो जेल जाना पड़ेगा।

गूगल पर बम वर्ड लिखने पर सुरक्षा एजेंसियों को लगता है इसका सबसे पहले पता
गूगल पर बम वर्ड सर्च करने पर हो सकता है कि आपको जेल जाना पड़ जाए। इस तरह की सर्च करने पर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप का आईपी एड्रेस सीधा सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंच जाएगा। संभव है कि इसके बाद सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर दें।


Edited by:Hitesh

Latest News